20.5 C
New York
June 14, 2024
Nation Issue
भोपाल मध्य प्रदेश

प्रदेश में भारी बारिश और ओले गिरने का अलर्ट जारी, अप्रैल में दर्ज की गई 5 गुना अधिक बारिश

भोपाल.

मध्य प्रदेश में अचानक तापमान में गिरावट आने के कारण फिजाओं में ठंडक धुल गई है। भारी बारिश और ओलावृष्टि के चलते ठिठुरन बढ़ गई है। तो वहीं मौसम विभाग ने आने वाले 4 से 5 दिन तक ऐसा ही मौसम रहने की संभावना जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश में अप्रैल महीने में 8 बार वेस्टर्न डिस्टर्बेंस देखा गया आमतौर पर 4 से 5 दिन ही इसका असर रहता रहता है लेकिन इस बार वेस्टर्न डिस्टर्बेंस प्रदेश में 7 से 8 दिन एक्टिव रहे।

रिकॉर्ड के अनुसार 120 साल में ऐसा पांचवी बार हुआ है। 1983, 1991 में अप्रैल के महीने में 24 MM वर्षा हुई थी। 2006 में 44 MM, 2014 में 36 MM वर्षा दर्ज की गई थी। लेकिन इस बार अप्रैल में 5 गुना यानी 50 MM बारिश दर्ज की गई है। इंदौर में 1895 में अप्रैल महीने के एक दिन में 51.1 मिमी बारिश हुई थी। जबलपुर में 1935 में अप्रैल महीने में एक ही दिन में 50.3 MM वर्षा हुई थी। वहीं आज से प्रदेश में नया सिस्टम सक्रिय होने जा रहा इसका असर 8 मई तक देखने को मिलेगा।

बल्कि कई जिलों में ओले भी गिर रहे हैं। वहीं, आंधी की स्पीड 70Km प्रतिघंटा तक पहुंच चुकी है। रविवार को प्रदेशभर में जोरदार बारिश हुई। वैशाख में सावन जैसी झड़ी लगी। कई जगहों पर आकाशीय बिजली भी गिरी। मई के पहले दिन भी मौसम का मिजाज ऐसा ही रहने का अनुमान है। मौसम विभाग ने गर्मी में पहली बार जबलपुर, मंडला, डिंडोरी, बालाघाट और कटनी में भारी बारिश होने का अलर्ट भी जारी किया है।

मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की एक्टिविटी प्रदेशभर में है और यह काफी स्ट्रॉन्ग है। इस कारण प्रदेश में बारिश, आंधी और ओलावृष्टि हो रही है। अगले कुछ दिन मौसम का मिजाज ऐसा ही रहने की संभावना है।

आज इन जिलों में बारिश, आंधी-ओले के आसार

    भोपाल, जबलपुर, शहडोल, ग्वालियर, चंबल, सागर और रीवा संभाग के ज्यादातर जिलों में बारिश होने की संभावना है। इंदौर, उज्जैन और नर्मदापुरम संभाग में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है।

    भारी बारिश के साथ तेज आंधी का अलर्ट जबलपुर, मंडला, डिंडोरी, बालाघाट और कटनी जिले के लिए जारी किया गया है।

    नर्मदापुरम-चंबल संभाग के साथ गुना, भोपाल, दतिया, धार, इंदौर, ग्वालियर, शिवपुरी, उज्जैन, सागर और शाजापुर में ओले गिरने का अनुमान है।

भोपाल में अगले 4 दिन तेज बारिश
भोपाल में अगले 4 दिन तेज बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने इसका अलर्ट जारी किया है। इनमें 2 और 4 मई को तेज बारिश होगी, जबकि 1 और 3 मई को हल्की बारिश होने की संभावना है।

ओलावृष्टि-बिजली गिरने को लेकर एडवाइजरी

    मौसम विभाग ने ओलावृष्टि होने और बिजली गिरने को लेकर एडवाइजरी भी जारी की है।

    घर के अंदर रहे, खिड़कियों और दरवाजे बंद करें। संभव हो तो यात्रा से बचें।
    सुरक्षित आश्रय लें, पेड़ों के नीचे खड़े नहीं हों।

    क्रंकीट के फर्श पर न लेटें और दीवारों का सहारा न लें।

    उन सभी वस्तुओं से दूर रहें, जो बिजली का संचालन करती हो।

    यदि फसल खेत या खलिहान में रखी हो, तो उसे किसान बाहर निकाल लें।

भोपाल में सवा इंच बारिश, 10 साल का रिकॉर्ड टूटा

रविवार को प्रदेश के लगभग सभी शहरों में मौसम बिगड़ा हुआ रहा था। भोपाल, शाजापुर, धार, इंदौर, नर्मदापुरम समेत कई जिलों में जमकर ओलावृष्टि हुई। इससे जमीन पर जैसे सफेद चादर बिछ गई। वहीं, 50Km या इससे ज्यादा स्पीड से आंधी भी चली। बारिश ने भोपाल में 10 साल का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। 20 अप्रैल 2013 को भोपाल शहर में 24 घंटे में सर्वाधिक 30.8 मिमी बारिश दर्ज की गई थी, लेकिन रविवार को इससे ज्यादा 35.1 मिमी बारिश दर्ज की गई।
इसी तरह खजुराहो में दो इंच के करीब 44 मिमी पानी बरस गया। दमोह में 37 मिमी (डेढ़ इंच), सागर में 30 मिमी, रायसेन में 16 मिमी, खंडवा में 16 मिमी, इंदौर में 14.2 मिमी, सिवनी में 14 मिमी, पचमढ़ी में 14 मिमी, छिंदवाड़ा में 8 मिमी, सतना में 4 मिमी, शिवपुरी में 4 मिमी, मलांजखंड में 4 मिमी, ग्वालियर में 3.4 मिमी, बैतूल में 3 मिमी, नौगांव में 2 मिमी, नरसिंहपुर में 2 मिमी, नर्मदापुरम-रतलाम में 1 मिमी बारिश दर्ज की गई। वहीं, उज्जैन, गुना, मंडला, जबलपुर में भी बारिश हुई।

Related posts

निवास में मां नर्मदा विकास समिति निवास की बैठक हुई संपन्न

admin

MP Lok Sabha Election 2024: अगर आपके पास नहीं है वोटर ID कार्ड तब भी आप कर सकतें हैं वोट, चुनाव अधिकारी ने बताया

admin

1,34,500/- रु की 333 लीटर अवैध शराब जब्त , स्विफ्ट डिजायर कार सहित आरोपी को किया गया गिरफ्तार

admin

Leave a Comment