10.6 C
New York
April 19, 2024
Nation Issue
भोपाल मध्य प्रदेश

जनजातीय कार्य मंत्री ने बरबसपुर में ग्रामीणों से की मुलाकात

भोपाल

जनजातीय कार्य मंत्री सुमीना सिंह ने उमरिया जिले के ग्राम बरबसपुर पहुँच कर ग्रामीणों से मुलाकात की, उनकी समस्याएँ सुनी और निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार विकास के लिए कृत-संकल्पित है। आज गाँव की सड़कें पक्की हो गई हैं, जिससे आवागमन सुगम हो गया है। राज्य सरकार द्वारा 24 घंटे बिजली दी जा रही है, जिससे किसानों को खेती और बच्चों को पढ़ाई करने में कोई परेशानी नहीं हो रही है। मंत्री सुसिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महिलाओं को आर्थिक रूप सशक्त करने के लिए मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना बनाई है। सभी पात्र महिलाएँ आवेदन करें। योजना में 10 जून को महिलाओं के खाते में एक हजार रूपये अंतरित किए जाएंगे।

जनजातीय कार्य मंत्री ने कहा कि बच्चों को नि:शुल्क गणवेश, कॉपी-किताब उपलब्ध करायी जा रही है। लाड़ली लक्ष्मी योजना से बेटियों का जीवन सुरक्षित किया गया है। राज्य सरकार द्वारा बालिकाओं की शिक्षा-दीक्षा से लेकर उनके विवाह तक के लिए योजना लागू की गई है। मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना में बुजुर्गों को स्पेशल ट्रेन से तीर्थ-दर्शन कराया जा रहा है।

मंत्री सुसिंह ने कहा कि कृषि के क्षेत्र में आधुनिक कृषि यंत्रों को बढ़ावा देते हुए कृषि को लाभ का धंधा बनाया गया है, जिससे किसान की आय दोगुनी हो सके। उन्होंने कहा कि ग्रामीण आगे आकर सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ उठाएँ और खुद को अपने ग्राम को विकास से जोड़ कर प्रदेश के विकास में योगदान दें।

 

Related posts

इंदौर में 17 दिसंबर को आयोजित होगा NRI सम्मेलन, विदेशों से आएंगे 200 से अधिक मेहमान

admin

मुख्यमंत्री चौहान ने आम, आँवला और बरगद के पौधे रोपे

admin

म.प्र. फार्मास्युटिकल और चिकित्सा उपकरण निर्माण में गढ़ रहा नए आयाम

admin

Leave a Comment