23.4 C
New York
May 26, 2024
Nation Issue
भोपाल मध्य प्रदेश

समय-सीमा में पहुँचे एम्बुलेंस : स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी

स्वास्थ्य मंत्री ने की विभागीय समीक्षा

भोपाल

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा है कि एम्बुलेंस का समय पर पहुँचना सुनिश्चित किया जाये। एम्बुलेंस की विलंब से पहुँचने की शिकायतों की जाँच करें और जिम्मेदारों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही करें। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी मंत्रालय में स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की समीक्षा कर रहे थे।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि जिला अस्पताल में डॉयलिसिस में मरीजों को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हो, इसका ध्यान रखा जाये। उन्होंने खाचरौद, जावरा, आष्टा, डबरा, मुलताई, निवाड़ी और मैहर में स्वीकृत डॉयलिसिस इकाइयों को इस माह के अंत तक क्रियाशील करने के निर्देश दिये। बैठक में बताया गया कि प्रदेश के सभी 51 जिला चिकित्सालय सहित कुल 59 डॉयलिसिस इकाइयाँ लोक निजी जन-भागीदारी से संचालित की जा रही हैं। वर्ष 2021 में 160 डॉयलिसिस मशीन थी, जिनकी संख्या बढ़ कर अब 310 हो गई है। वर्ष 2021 में प्रतिमाह 5265 डॉयलिसिस किये जाते थे। मार्च 2023 में यह संख्या बढ़ कर 11 हजार 731 हो गई है। पीपीपी मॉडल से जिला अस्पतालों में सीटी स्केन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने हब एण्ड स्पोक मॉडल की भी समीक्षा की। बैठक में बताया गया कि टेली कंसल्टेशन द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर पीपीपी मॉडल से स्त्री रोग, शिशु रोग और जनरल मेडिसिन के विशेषज्ञों की सेवाओं को उपलब्ध कराया जा रहा है। आयुक्त स्वास्थ्य डॉ. सुदाम खाड़े, एमडी एनएचएम श्रीमती प्रियंका दास और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 

Related posts

‘पति द्वारा पत्नी से अप्राकृतिक सेक्स रेप नहीं, महिला की सहमति…’ – हाईकोर्ट

admin

भू-अर्जन करने वाले विकास प्राधिकरण अब बनेंगे ‘मालिक’

admin

नर्मदा-ताप्ती और शिप्रा के नाम से एसएएफ की महिला बटालियन बनाएगा पीएचक्यू

admin

Leave a Comment