24.7 C
New York
July 25, 2024
Nation Issue
विदेश

अमेरिका बोला – QUAD में नए सदस्य जोड़ने की फिलहाल कोई योजना नहीं

वॉशिंगटन
संयुक्त राज्य अमेरिका ने  साफ किया कि इस समय क्वाड्रिलेटरल सिक्योरिटी डायलॉग (QUAD) में नए सदस्यों को जोड़ने की कोई योजना नहीं है। QUAD के विस्तार पर मीडिया के सवाल का जवाब देते हुए, व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव काराइन जीन-पियरे ने कहा, "क्वाड की स्थापना दो साल पहले ही हुई है। क्वाड अभी भी एक अपेक्षाकृत युवा साझेदार है। इस समय नए सदस्यों को इसमें जोड़ने की कोई योजना नहीं है।"

पियरे ने कहा, "क्वाड सदस्यों ने सहमति व्यक्त की है कि फिलहाल, क्वाड की कई ताकतों को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित किया जाय।" उन्होंने कहा, "हालांकि, क्वाड इंडो-पैसिफिक भागीदारों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ काम करने के अवसरों का स्वागत करता है, जैसे कि समुद्री डोमेन जागरूकता पर अपने इंडो-पैसिफिक भागीदारों के माध्यम से, जो क्षेत्र के चारों ओर अत्याधुनिक समुद्री डोमेन जागरूकता तकनीक प्रदान कर रहा है।"

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव ने कहा, क्वाड चार लोकतंत्रों का समूह है – भारत, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और जापान – जिसका उद्देश्य  इंडो-पैसेफिक क्षेत्र को "मुक्त, खुला और समृद्ध" बनाए रखना है। इससे पहले, ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस ने घोषणा की कि वह 24 मई को सिडनी में क्वाड लीडर्स समिट की मेजबानी करेंगे। उन्होंने कहा कि यह मौका अमेरिका, जापान और भारत के साथ बतौर सहयोगी काम करने का होगा।

इसी पर पियरे ने भी कहा कि 24 मई को आयोजित सिडनी शिखर सम्मेलन क्वाड देशों के लिए जलवायु, वैश्विक स्वास्थ्य, बुनियादी ढांचे, और आपसी  साझेदारी को मजबूत करने के अन्य अवसरों का प्रदर्शन करेगा। उन्होंने कहा कि क्वाड की सर्वोच्च प्राथमिकता इंडो-पैसिफिक रीजन में प्राथमिकताएं सुनिश्चित करने और उसके समुचित बंटवारे की है। इसलिए, इस समय क्वाड के विस्तार पर कोई बातचीत नहीं हुई है।

 

Related posts

गाजा में हर दिन कुछ देर रुकेगा युद्ध अभियान, इस्राइल करेगा मानवीय सहायता पहुंचाने में अड़चन को दूर

admin

यूक्रेन ने महायुद्ध के बीच पुतिन को बड़ा झटका दिया, अरबों कीमत के वॉरशिप को यूक्रेन ने पलभर में किया खाक

admin

गाजा पर इजरायल के हमलों में 1.23 लाख लोग विस्थापित हुए : UN

admin

Leave a Comment