24.7 C
New York
July 24, 2024
Nation Issue
भोपाल मध्य प्रदेश

शासकीय चंद्रशेखर आजाद स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय सीहोर को मिला ए-ग्रेड

उच्च शिक्षा मंत्री ने दी बधाई

भोपाल

मध्यप्रदेश के महाविद्यालय लगातार अच्छा प्रदर्शन कर नैक मूल्यांकन में बेहतर ग्रेड प्राप्त कर रहे हैं। इसी श्रंखला में सीहोर के शासकीय चंद्रशेखर आजाद स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय ने नैक मूल्यांकन में 3.12 सीजीपीए के साथ आगामी 5 वर्षों के लिये ’ए’ ग्रेड प्राप्त किया है।

नेक द्वारा 7 बिंदुओं पर महाविद्यालयों का मूल्यांकन किया जाता है, जिसमें शासकीय चंद्रशेखर आजाद महाविद्यालय को केरीकूलर आस्पेक्ट्स में 3.55, टीचिंग, लर्निग एंड इवेल्यूएशन में 3.03, रिसर्च इनोवेशन्स एंड एक्सटेंशन में 1.86, इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड लर्निंग रिर्सोसेस में 3.4, स्टूडेंट सपोर्ट एंड प्रोग्रेशन में 3.5, गवर्नेंस लीडरशिप एंड मेनेजमेंट में 2.89 तथा इंस्टीट्यूशनल वेल्यूस एंड बेस्ट प्रेक्टिसेस में 3.8 औसत ग्रेड प्वाइंट प्राप्त हुए हैं।

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने महाविद्यालय के प्राचार्य और प्रबंधन को नैक मूल्यांकन में ए-ग्रेड प्राप्त करने पर बधाई दी है। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा सुदृढ़ आधारभूत संरचना का निर्माण, वर्चुअल क्लासेस, इन्क्युबेशन सेंटर, ई-लायब्रेरी, जन-भागीदारी समिति का सशक्तिकरण, पूर्व छात्र परिषदों की सहभागिता, राष्ट्रीय शिक्षा नीति में ई-कंटेट का निर्माण, शिक्षकों का गुणवत्ता पूर्ण प्रशिक्षण, सेमीनार कॉन्फ्रेंस, शोध-पत्रों एवं किताबों का प्रकाशन, सिम्पोजियम के साथ रोजगार एवं स्व-रोजगार के लिये प्रशिक्षण और प्लेसमेंट हेतु मेले का आयोजन किया जाता है। साथ ही महाविद्यालयों में विद्यार्थियों के नैतिक मूल्यों के विकास के लिये बेस्ट प्रेक्टिसेस प्रायोजित कराई जाती हैं।

 

Related posts

मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा शहर में स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे, फरवरी तक लगना है 20 हजार स्मार्ट मीटर

admin

गुना में मरा हुआ मिला तेंदुआ, पोस्टमॉर्टम के बाद खुलेगा मौत का रहस्य

admin

फिर MP आ रहे हैं PM Modi, राम राजा और पीताम्बरा लोक का भूमिपूजन कर देंगे बड़ी सौगात !

admin

Leave a Comment