23.4 C
New York
May 26, 2024
Nation Issue
छत्तीसगढ़

आईआईटी बॉम्बे ने अपना सेमिनार हॉल किया भिलाई के शारिक के नाम पर

भिलाई

इस्पात नगरी भिलाई में पले-बढ़े युवा सॉफ्टवेयर उद्यमी शारिक रिजवी के खाते में उल्लेखनीय उपलब्धि दर्ज हुई है। आईआईटी बॉम्बे ने उनके योगदान को देखते हुए अपने यहां एक सेमिनार हॉल को उनके नाम पर कर दिया है। आईआईटी बॉम्बे ने इस आशय की घोषणा अपनी वेबसाइट पर भी की है। वहां के सेंटर फॉर मशीन इंटेलिजेंस एंड डाटा साइंस (सीएमइंड्स) की शुरूआत 28 अप्रैल को हुई है और इस केंद्र की स्थापना में शारिक ने उल्लेखनीय भूमिका निभाई है।

आईआईटी बॉम्बे ने अपनी वेबसाइट पर जारी सूचना में इस संदर्भ में कहा है कि शारिक रिजवी इस केंद्र की स्थापना के लिए आईआईटी बॉम्बे के प्रमुख दानदाताओं में से एक हैं। रिजवी द्वारा दी गई धनराशि से इस नए केंद्र में शारिक रिजवी सेमिनार हॉल स्थापित किया गया है। शारिक ने इस सम्मान पर हर्ष जताया है। उन्होंने कहा कि आईआईटी बॉम्बे का पूर्व छात्र होने के नाते उनके लिए यह बड़ा सम्मान है।

उल्लेखनीय है कि शारिक रिजवी ने दिल्ली पब्लिक स्कूल भिलाई से स्कूली शिक्षा पूरी की। 1999 में आईआईटी-जेईई परीक्षा में अखिल भारतीय स्तर पर शारिक 5 वें स्थान पर थे। इसके बाद उन्हें आईआईटी बॉम्बे में दाखिला मिला। जहां 2003 में उन्होंने आईआईटी बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में डिग्री ली। इसके बाद उन्होंने अमेरिका के बर्कले स्थित कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में दाखिला लिया और 2005 में कंप्यूटर साइंस में डिग्री ली।

Related posts

सुकमा में मासूम से दुष्कर्म के विरोध में सुकमा बंद, पीड़िता के परिजनों को 50 लाख रुपए देने की मांग

admin

जेसीआई रायपुर केपिटल लेडीस विंग ने मनाया खुशियों का मेला

admin

कोरबा में बैंक कैशियर ने महिला से की 35 हजार की ठगी, खाते में नहीं जमा की रकम, पुलिस ने किया गिरप्तार

admin

Leave a Comment