23.4 C
New York
May 26, 2024
Nation Issue
खेल

भारत ने हासिल की नंबर वन टेस्ट रैंकिंग, WTC Final से पहले बड़ा मुकाम

नई दिल्ली

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अगले महीने खेले जाने वाले आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप यानी WTC 2023 Final से पहले टीम इंडिया के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी सामने आई है। आईसीसी की एनुअल रैंकिंग अपडेट हुई है और इसके बाद आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया नंबर वन की कुर्सी पर विराजमान हो गई है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच लंदन के द ओवल में 7 जून से 11 जून के बीच WTC फाइनल होना है और ऐसे में टीम इंडिया का मनोबल ऊंचा रहेगा।

अभी तक ऑस्ट्रेलिया की टीम आईसीसी मेंस टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन टीम थी। पिछले 15 महीने से ऑस्ट्रेलिया ने नंबर वन की कुर्सी पर कब्जा किया हुआ था, लेकिन 2 मई 2023 को जारी हुई लेटेस्ट एनुअल रैंकिंग के बाद भारत ने फिर से नंबर वन की कुर्सी अपने नाम कर ली है। इस समय भारत के खाते में 121 अंक हैं और ऑस्ट्रेलिया के खाते में 116 अंक हैं। इंग्लैंड की टीम ने पिछले कुछ समय में शानदार प्रदर्शन किया है और वह तीसरे स्थान पर विराजमान है।

भारत की टीम दूसरे से पहले स्थान पर पहुंची है। इसके अलावा अफगानिस्तान की टीम टॉप 10 से बाहर हो गई है। जिम्बाब्वे की टीम ने 10वां स्थान हासिल कर लिया है। इसके अतिरिक्त कोई और बदलाव नहीं देखा गया है। अब तक ऑस्ट्रेलिया के खाते में 122 अंक थे और टीम इंडिया 119 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर विराजमान थी। वहीं, इंग्लैंड की टीम के खाते में 106 अंक थे, लेकिन अब इंग्लैंड के खाते में 114 अंक हैं। भारत 121 और ऑस्ट्रेलिया के पास 116 अंक हैं।

मौजूदा समय में भारत की टीम ही ऑस्ट्रेलिया को टक्कर दे रही है, क्योंकि लगातार चार सीरीज भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीती हैं। इतनी सीरीज कोई और टीम किसी अन्य टीम के खिलाफ या फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नहीं जीत सकी है। इंग्लैंड की टीम ने पिछले करीब एक साल में दमदार प्रदर्शन किया है, लेकिन इससे पहले करीब दो साल तक टीम खराब दौर से गुजरी है। बाकी टीमों की हालत वही है, जो पहले थी।

 

Related posts

राष्ट्रीय मास्टर्स टेबल टेनिस चैम्पियनशिप में महाराष्ट्र का दबदबा

admin

दक्षिण अफ्रीका महिला टीम ने डीएलएस पद्धति से ऑस्ट्रेलिया को 84 रनों से हराया

admin

चौथे टेस्ट मैच में बंगाल टीम के तेज गेंदबाज आकाश दीप कर सकते है डेब्यू

admin

Leave a Comment