10.6 C
New York
April 19, 2024
Nation Issue
जबलपुर मध्य प्रदेश

शिकायतों का अभियान चलाकर संतुष्टिपूर्वक निराकरण करायें- कलेक्टर श्री मालवीय

समय-सीमा बैठक आयोजित

 सीधी

 

 सीएम हेल्पलाईन में दर्ज शिकायतों के निराकरण की समीक्षा करते हुए कलेक्टर साकेत मालवीय ने कहा कि सभी अधिकारी सीएम हेल्पलाईन एवं जनसुनवाई में दर्ज शिकायतों को गंभीरता से लें तथा उनके संतुष्टिपूर्वक निराकरण के प्रयास करें। कलेक्टर ने कहा कि विभाग में आने वाली शिकायतों की अनुमनित संख्या के आधार पर प्रति दिवस शिकायतों की मानीटरिंग करें तथा उनका संतुष्टिपूर्वक निराकरण दर्ज करायें।

  कलेक्टर ने कहा कि श्रम विभाग, खाद्य विभाग, सामान्य प्रशासन विभाग, योजना आर्थिक सांख्यिकी विभाग तथा वित्त विभाग से संबंधित शिकायतों को संबंधित विभाग आपसी समन्वय से कार्य करते हुए निराकरण के प्रयास करें। कलेक्टर ने कहा कि ऐसी शिकायतों के लिए नोडल विभाग पहल करे तथा अन्य संबंधित विभागों को जानकारी उपलब्ध कराएं, जिससे समय-सीमा में शिकायतों का निराकरण सुनिश्चित किया जा सकेगा। कलेक्टर ने समाधान में चयनित विषयों तथा 100 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों के निराकरण के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि नॉन अटेंडेड शिकायतों को गंभीरता से लें। शिकायतों के नॉन अटेंडेड रहने पर संबंधित एल1 एवं एल2 अधिकारियों पर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।

  कलेक्टर ने लोक सेवाओं के समय-सीमा के बाहर लंबित शिकायतों के प्रकरणों पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि लोक सेवाओं में लंबित शिकायतों का त्वरित निराकरण किया जाए। कलेक्टर ने अविवादित नामांतरण एवं सीमांकन के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने पेंशन और अनुकंपा नियुक्ति प्रकरणों का तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना से सभी पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश

कलेक्टर श्री मालवीय ने सभी उपखण्ड अधिकारियों तथा संबंधित विभागीय अधिकारियों को मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना से सभी पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के आवेदन फार्म भरने की कार्यवाही पूर्ण हो गई है। शासन के निर्देशानुसार भरे गए आवेदन फार्मों की सूची निर्धारित स्थानों में प्रदर्शित करना सुनिश्चित करें। साथ ही प्रत्येक स्थानीय निकाय में दावा-आपत्तियों को प्राप्त करने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने निर्धारित समय-सीमा में दावा-आपत्तियों का निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही दावा -आपत्तियों के दिशा-निर्देशों के व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रदेश शासन द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के लाभ से कोई भी पात्र हितग्राही वंचिन न रहे।

मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान का द्वितीय चरण 10 मई से

कलेक्टर ने कहा कि शासन के निर्देशानुसार मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान का द्वितीय चरण 10 मई से प्रारंभ होगा। इसमें अभियान चलाकर विकास यात्रा के दौरान प्राप्त आवेदनों का निराकरण किया जाना है। साथ ही 67 जनकल्याणकारी योजनाओं के हितग्राहियों को अभियान चलाकर लाभान्वित किया जाना है। कलेक्टर ने सभी विभागों को निर्देशित किया है कि विकास यात्रा के दौरान प्राप्त आवेदनों के निराकरण की वास्तविक जानकारी एकत्रित कर निराकृत आवेदनों के निराकरण की कार्यवाही सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने सभी विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया है कि सभी कार्यालयों में विभाग द्वारा प्रदाय की जा रही सेवाओं की जानकारी प्रदर्शित करेंगे। साथ ही आवेदन प्राप्त करने के लिए एक कर्मचारी को निर्देशित करेंगे। कलेक्टर ने कहा कि इस अवधि में सीएम हेल्पलाईन में दर्ज शिकायतों के निराकरण के लिए भी अभियान चलाया जाना है।

  बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे, उपखंड अधिकारी गोपद बनास नीलेश शर्मा सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें।

Related posts

भाजपा का कल से दिल्ली में राष्ट्रीय अधिवेशन

admin

Ladli Bahna Yojana 2.0 का शुभारंभ आज से भरे जा सकेंगे फॉर्म, जानें कैसे करें अप्लाई

admin

शासकीय प्राथमिक शाला माची में बसंत पंचमी महोत्सव

admin

Leave a Comment