10.6 C
New York
April 19, 2024
Nation Issue
लाइफ स्टाइल

लंबे सफर के लिए जूते चप्पलों का खास ख्याल रखना चाहिए, नहीं तो हो सकती है पैरों में समस्या

लंबे सफर पर सही जूते-चप्पलों का चुनाव बेहद जरूरी है। दरअसल, ऐसा इसलिए क्योंकि गलत जूते चप्पलों का चुनाव करना आपको पेराशन कर सकता है। साथ ही इसकी वजह से आपके पैरों में कई प्रकार की समस्याएं भी हो सकती हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि ट्रेवलिंग के दौरान हम किस प्रकार से जूते-चप्पलों को पहनें।

अगर आप सफर में सही जूते चप्पल नहीं पहनते हैं तो ये आपके घुटनों, कूल्हों और पीठ के निचले हिस्से पर दबाव बन सकता है। इसकी वजह से पैरों में भी दर्द हो सकता है। इसके अलावा ऊंची एड़ी के जूते लगातार पहनने से गठिया जैसी पुरानी बीमारियां फिर से शुरू हो सकती हैं।

इसके अलावा आप जब ऊंची एड़ी के जूते या गलत चप्पल पहन लेते हैं तो, ये न केवल आपके पैर के काम करने के तरीके को बदल सकते हैं, बल्कि जब आप चलते हैं, खड़े होते हैं और अपने आप को कहीं ले जाते हैं तो,  आपका शरीर कैसे चलता है, इस पर भी उनका प्रभाव पड़ता है। इससे पैर की उंगलियों में कॉर्न्स और कॉलस या फिन हड्डियों के जोड़ों पर दर्द हो सकता है। इसके अलावा आपकी उंगलियों की साइज भी खराब हो सकती है।

इन 2 बातों पर भी दें ध्यान
जब आप ट्रेवलिंग के लिए जाएं तो, आपको ऐसा कोई भी जूता नहीं पहनना चाहिए अगर आप उसे पहनकर सहज नहीं हैं। ऐसे जूतों का चुनाव करें जिसमें पैर की उंगलियां स्वतंत्र रूप से आगे बढ़ सकती हैं। इस दौरान सुनिश्चित करें कि जूते का मिडसोल, जो ऊपरी और ट्रेड के बीच का क्षेत्र है, एक गद्देदार पदार्थ से बना है।अपने पैरों को झटके से बचाने के लिए सॉफ्ट इनसोल वाले जूते चुनें। इसके अलावा इस बात पर भी ध्यान दें कि अंगूठे वाली जगह ज्यादा खुली हुई और सहज हो।

Related posts

बालों को घरेलू उपाय से बनाये काला और घना

admin

सुबह चेहरे का सूजन: इसके आम कारण और घरेलू उपचार

admin

भारत में दृष्टिहीनता की तीसरी सबसे बड़ी वजह ग्लूकोमा

admin

Leave a Comment