10.6 C
New York
April 19, 2024
Nation Issue
खेल

आपस में भिड़े विराट कोहली और गौतम गंभीर, दोनों खिलाड़ियों पर लगा 100 फीसदी जुर्माना

 लखनऊ.
     लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के बीच कल लखनऊ में मैच हुआ लेकिन टीम के अलावा मैदान में विराट कोहली और गौतम गंभीर को आपस में भिड़ते हुए देखा गया। दोनों खिलाड़ियों के बीच बहस इतनी ज्यादा बढ़ गई कि टीम के बाकी खिलाड़ियों को बीच-बचाव करने के लिए आना पड़ा। दोनों की भिड़ंत का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वहीं विराट कोहली और गौतम गंभीर पर जुर्माना भी लगाया गया है। तो चलिए जानते हैं कि पूरा मामला क्या है।

मैच जीतने के लिए बेंगलुरु टीम ने लखनऊ को 127 रनों का टारगेट दिया था. इसके जवाब में केएल राहुल की कप्तानी वाली लखनऊ की टीम 108 रनों पर ही सिमट गई. मैच के बाद सभी खिलाड़ी आपस में मिल रहे थे.

कोहली-गंभीर के बीच तीखी बहस

इसी दौरान विराट कोहली और गौतम गंभीर के बीच किसी बात को लेकर बहस हो गई. यह बहस इतनी तीखी हुई कि बाकी खिलाड़ियों और स्टाफ को बीचबचाव के लिए आना पड़ा. इसके वीडियो और फोटोज काफी वायरल हो रहे हैं. वीडियो में साफ देख सकते हैं कि लखनऊ टीम के अमित मिश्रा और बेंगलुरु टीम के कप्तान फाफ डु प्लेसिस भी बीच बचाव के लिए आए.

कोहली और गंभीर के बीच आईपीएल 2013 सीजन में भी जमकर लड़ाई हुई थी. तब गौतम गंभीर कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान थे. मगर इस बार वो लखनऊ टीम के मेंटर हैं. जबकि कोहली बेंगलुरु टीम के पूर्व कप्तान रहे हैं.

इस तरह बेंगलुरु ने लखनऊ को हराया

मैच में आरसीबी के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया. इसके बाद टीम ने 9 विकेट गंवाकर 126 रन ही बनाए. बेंगलुरु के लिए कप्तान डु प्लेसिस ने ही 40 गेंदों पर सबसे ज्यादा 44 रन बनाए. उनके अलावा विराट कोहली ने 31 रनों की पारी खेली. जबकि दिनेश कार्तिक ने 16 रन बनाए. लखनऊ के लिए नवीन उल हक ने 3 विकेट लिए. जबकि अमित मिश्रा और रवि बिश्नोई ने 2-2 विकेट झटके.

लखनऊ के सामने 127 रनों का टारगेट था. उनके कप्तान केएल राहुल चोटिल होकर फील्डिंग के दौरान ही बाहर हो गए थे. वो सबसे आखिर में बैटिंग के लिए आए, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके. ऐसे में लखनऊ की टीम 108 रनों पर ही सिमट गई.

लखनऊ टीम के लिए कृष्णप्पा गौतम ने सबसे ज्यादा 23 रन बनाए. उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज 20 रनों का आंकड़ा नहीं छू सका. बेंगलुरु के लिए कर्ण शर्मा और जोश हेजलवुड ने 2-2 विकेट लिए. जबकि मोहम्मद सिराज, हर्षल पटेल, ग्लेन मैक्सवेल और वानिंदु हसारंगा को 1-1 सफलता मिली.

2013 में भी हुई थी दोनों में भिड़ंत

लखनऊ में हुए कल के मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने लखनऊ को हरा दिया। बेंगलुरू ने लखनऊ को 127 रनों का टारगेट था। हालांकि लखनऊ की टीम 108 रन ही बना पाई। हालांकि दोनों खिलाड़ियों के बीच बहस किस बात को लेकर हुई,ये साफ नहीं हो पाया है। ये पहला मौका नहीं है जब विराट को मैदान में किसी के साथ भिड़ते हुए देखा गया है। विराट क्रिकेट के खुले मैदान में अपशब्द तक कह चुके हैं। विराट उर्फ चीकू को अपने गुस्से के लिए पहले से ही क्रिकेट जगत में जाना जाता है। इससे पहले आईपीएल 2013 सीजन में भी विराट को लड़ते हुए देखा गया था। उस वक्त भी विराट और गंभीर के बीच जमकर बहस हुई थी।

ऐसे हुई विवाद की शुरुआत
यह पूरा मामला लखनऊ की पारी के 17वें ओवर में शुरू हुआ था, जब विराट स्टंप के पीछे से दौड़ते हुए आए और नवीन को देखकर कुछ इशारा किया। इस पर अफगानिस्तान के नवीन भी उनके करीब आ गए और दोनों में बहस शुरू हो गई। इस बहस के दौरान विराट ने अपने जूते की तरफ भी इशारा किया और उसमें से मिट्टी निकाली, मानो औकात की बात कर रहे हों। इसके आरसीबी के दिनेश कार्तिक नवीन को और अंपायर कोहली को दूर ले जाते हैं।

नॉन स्ट्राइक एंड पर मौजूद लखनऊ के अमित मिश्रा कोहली को समझाने की कोशिश करते हैं तो विराट गुस्से में उनसे भी भिड़ते हुए दिखते हैं। इसके बाद विराट को जब अंपायर समझा रहे होते हैं तो विराट नवीन की ओर इशारा करते हुए यह कहते हुए दिखाई देते हैं कि उसको समझाओ, उसको बोलो, मुझे नहीं। मैच के दौरान लखनऊ के खिलाड़ियों के आउट होने पर विराट ने बेहद गुस्से में जश्न मनाया।

फिर हाथ मिलाते हुए भ‍िड़े विराट और नवीन
इकाना स्टेडियम में जब मैच खत्म हो गया और कई ख‍िलाड़ी आपस में मिल रहे थे। तब एक बार फिर विराट कोहली और नवीन-उल-हक में तनातनी देखने को मिली। दोनों ने जैसे ही हाथ मिलाया, इसके बाद फिर आपस में दोनों के बीच कुछ बात हुई वहीं लखनऊ के ओपन‍िंग बल्लेबाज काइल मेयर्स भी ‘पोस्ट-मैच’ विराट कोहली से कुछ बात कर रहे थे पर, दोनों के बीच में लखनऊ के मेंटर गौतम गंभीर आ गए और मेयर्स को खींचकर ले गए।

ऐसे आए विराट और गंभीर आमने-सामने
वैसे मैच के दौरान एक पल वह भी आया जब गौतम गंभीर गुस्से में विराट कोहली की ओर जाते हुए दिखे। इस दौरान लखनऊ के ख‍िलाड़‍ियों ने उन्हें रोकने की कोश‍िश की। केएल राहुल भी बीच बचाव करने के लिए आए। इसके बाद गंभीर कुछ कहते हैं जिस पर कोहली उन्हें पास बुलाते हैं और उनसे बातचीत करने को कोशिश करते हैं। इस दौरान कोहली और गंभीर दोनों बेहद करीब आ जाते हैं और दोनों के बीच बहस देखने को मिलती है। हालांकि, इस वक्त कोहली ज्यादा शांत दिखाई पड़ते हैं। कोहली और गंभीर को वहां मौजूद अन्य खिलाड़ी और स्टाफ दूर करते हैं। बाद में वीडियो में दिखता है कि कोहली और लखनऊ के कप्तान राहुल में लंबी बातचीत होती है।

 

Related posts

रोहित शर्मा के रूप में भारत को लगा झटका, मुश्किल में टीम 

admin

सचिन तेंदुलकर की भविष्यवाणी, ये 4 टीमें खेलेंगी वर्ल्ड कप 2023 का सेमीफाइनल

admin

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पाकिस्तान के लिये ‘करो या मरो’ का मुकाबला, बाबर की कप्तानी खतरे में

admin

Leave a Comment