21.2 C
New York
May 18, 2024
Nation Issue
लाइफ स्टाइल

WhatsApp ने भारतीय यूजर्स के 47 लाख अकाउंट्स को बंद कर दिया

नई दिल्ली

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने 47 लाख भारतीय अकाउंट्स को बंद कर दिया है। इस बात की जानकारी कंपनी की यूजर सिक्योरिटी रिपोर्ट में दी गई है जो हर महीने जारी की जाती है। यह रिपोर्ट मार्च 2023 की है। इस रिपोर्ट में प्लेटफॉर्म द्वारा प्रतिबंधित भारतीय अकाउंट्स की संख्या, यूजर्स की शिकायतें और मार्च के दौरान अन्य डिटेल्स की जानकारी दी गई है।

लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार, मार्च 2023 में WhatsApp पर 47 लाख से ज्यादा अकाउंट्स को बैन किया है। ये सभी भारतीय अकाउंट्स हैं। इन अकाउंट्स को सूचना प्रौद्योगिकी नियमों के नियम 4(1)(डी) के तहत बैन किया गया है। इन अकाउंट्स पर बैन इसलिए लगाया गया है क्योंकि इन अकाउंट्स ने भारतीय कानून या WhatsApp के नियमों का उल्लंघन किया है।

आंकड़ों पर डालें एक नजर
1 मार्च से 31 मार्च, 2023 के बीच, WhatsApp ने 4,715,906 से ज्यादा भारतीय यूजर्स पर प्रतिबंध लगा दिया। इनमें से लगभग 1,659,385 अकाउंट्स को कंपनी ने पहले ही बैन कर दिया था। इनके लिए कोई शिकायत रजिस्टर नहीं की गई थी। प्लेटफॉर्म ने प्रीवेंशन और डिटेक्शन का इस्तेमाल करते हुए बाकी के अकाउंट्स के के खिलाफ कार्रवाई की।

मार्च में WhatsApp ने पिछले महीने के मुकाबले कई और अकाउंट बैन किए। 1 जनवरी से 28 फरवरी, 2023 के बीच, WhatsApp ने 4,597,400 से ज्यादा भारतीय यूजर्स पर प्रतिबंध लगा दिया। इसके अलावा लेटेस्ट रिपोर्ट्स से यह भी पता चला है कि WhatsApp को 4,720 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुई हैं। इनमें से 4,316 बैन की अपील की गई, लेकिन WhatsApp ने केवल 553 के खिलाफ कार्रवाई की।

कंपनी को सिक्योरिटी से जुड़ी 10 रिपोर्ट्स मिली हैं लेकिन कंपनी ने उनमें से कंपनी ने किसी के भी खिलाफ कार्रवाई नहीं की है। WhatsApp ने यूजर रिव्यू के बाद उन्हें ब्लॉक नहीं किया है क्योंकि इन अकाउंट्स ने कंपनी की नियम व शर्तों का उल्लंघन नहीं किया है।

Related posts

इन टिप्स को आज ही करे फॉलो और बचाये खुदको UPI स्केम से

admin

आइसक्रीम: सेहत के लिए नुकसानदायक या फायदेमंद?

admin

आईटेल एस23 प्लस जल्द होगा लॉन्च

admin

Leave a Comment