24.7 C
New York
July 24, 2024
Nation Issue
विदेश

पापुआ न्यू गिनी में 5.6 तीव्रता का भूकंप

पापुआ न्यू गिनी

पापुआ न्यू गिनी में बुधवार को 5.6 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप पापुआ न्यू गिनी के उत्तर-पश्चिम में मौजूद अंबुंती में आया. यूरोपियन मेडिटेरेनियन सिस्मोलॉजिकल सेंटर (EMSC) के मुताबिक, भूकंप का केंद्र पश्चिम-उत्तर-पश्चिम में स्थित अंबुंती से 16 किमी दूर था. भूकंप की गहराई जमीन के 112 किमी नीचे थी, हालांकि इससे किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है.

इससे पहले भी पापुआ न्यू गिनी में 3 अप्रैल को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. उस वक्त रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.3 दर्ज की गई थी. यूरोपियन मेडिटेरेनियन सिस्मोलॉजिकल सेंटर के मुताबिक भूकंप की गहराई धरती के नीचे 38.2 किमी दर्ज की गई थी.  

पापुआ न्यू गिनी ओशिनिया का एक देश है.  यहां अक्सर भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं. पापुआ न्यू गिनी को भूकंप के लिहाज से काफी संवेदनशील माना जाता है. यहां मार्च के महीने में भी दो बार भूकंप आया था. पापुआ न्यू गिनी में 1 मार्च और 14 मार्च को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. पिछले महीने अप्रैल के शुरुआती हफ्तों में भी झटके महसूस किए गए थे.

वहीं फरवरी के महीने में भी 6.1 तीव्रता का भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. इस हिसाब से पापुआ न्यू गिनी में फरवरी से लेकर मई के महीने तक कुल 5 बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके है.

क्यों महसूस होते है भूकंप के झटके
भू-विज्ञान के मुताबिक पूरी धरती 12 टैक्टोनिक प्लेटों पर स्थित है. जब भी ये प्लेटें टकराती हैं तो एक ऊर्जा निकलती है. इस ऊर्जा  को ही भूकंप कहा जाता है. वहीं, जिस जगह पर चट्टानें टूटती हैं या टकराती हैं, उसे भूकंप का केंद्र या हाइपोसेंटर या फोकस कहा जाता है.

Related posts

पाक सरकार और पीटीआई पूरे देश में एक ही दिन चुनाव कराने पर सहमत, तारीख अभी तय नहीं

admin

ईरान बना रहा परमाणु बम, इतना यूरेनियम जमा; 7 दिन में बना लेगा 3 एटम बम

admin

मोदी के वेलकम को सजा अमेरिका, बाइडेन देंगे डिनर, दिग्गजों से मीटिंग

admin

Leave a Comment