13.7 C
New York
April 12, 2024
Nation Issue
विदेश

बकिंघम पैलेस के बाहर शॉटगन कारतूस फेंकने के आरोप में एक शख्‍स गिरफ्तार

लंदन

पुलिस ने बकिंघम पैलेस के मैदान में संदिग्ध शॉटगन कारतूस फेंके जाने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है.  किंग चार्ल्स III के राज्याभिषेक से कुछ दिन पहले ये गिरफ्तारी हुई है. राज्याभिषेक कार्यक्रम में दुनियाभर के जानेमाने लोग और विश्व नेताओं शामिल होने वाले हैं. मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने कहा कि गिरफ्तार किए गए व्यक्ति ने गेट के पास पहुंचने के बाद महल के मैदान में कई सामान फेंके. उसे आपत्तिजनक हथियार रखने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है.

मेट पुलिस प्रमुख अधीक्षक जोसेफ मैकडोनाल्ड ने एक बयान में कहा, "अधिकारियों ने तुरंत उस व्यक्ति को पकड़ा और उसे पुलिस हिरासत में ले लिया गया है." किसी भी गोलीबारी की कोई सूचना नहीं है. अधिकारियों या जनता के घायल होने की सूचना नहीं है. अधिकारी घटनास्थल पर बने हुए हैं और आगे की छानबीन की जा रही है.

ब्रिटिश मीडिया ने बताया कि उस समय न तो 74 वर्षीय चार्ल्स और न ही उनकी 75 वर्षीय पत्नी क्वीन कंसोर्ट कैमिला महल में थीं. इस मामले पर बकिंघम पैलेस के अधिकारियों की ओर से अभी तक किसी भी तरह की टिप्पणी नहीं आई है.

बता दें ब्रिटेन के राजमहल बकिंघम पैलेस में शनिवार को महाराज चार्ल्स तृतीय और महारानी कैमिला की औपचारिक ताजपोशी होने वाली है.  ब्रिटिश राजगद्दी संभाल रहीं एलिजाबेथ द्वितीय के पिछले साल सितंबर में निधन के बाद 74 वर्षीय चार्ल्स तृतीय छह मई को वेस्टमिंस्टर एबे में आयोजित एक धार्मिक कार्यक्रम में औपचारिक रूप से ब्रिटेन के राष्ट्राध्यक्ष बनेंगे.

उल्लेखनीय है कि वर्ष 1953 में तत्कालीन महारानी एलिजाबेथ की ताजपोशी के करीब 70 साल बाद यह शाही परंपरा निभाई जा रही है. महल के मुताबिक, ‘‘छह मई की सुबह महाराज चार्ल्स बकिंघम पैलेस से डायमंड जुबली स्टेट कोच में सवार होकर जुलूस के साथ वेस्टमिंस्टर एबे तक जाएंगे. यह बग्घी वर्ष 2012 में महारानी के शासन के 60 साल पूरे होने के अवसर पर बनायी गई थी और इसमें कभी -कभी दूसरे देशों के प्रमुखों के साथ महारानी या उनके प्रतिनिधि ने सवारी की है.'' ताजपोशी के बाद महाराज गोल्डन स्टेट कोच का इस्तेमाल एबे से महल लौटने के लिए करेंगे.

Related posts

बाइडन-शी की मुलाकात के नतीजों पर बहुत करीब से नजर रख रहा भारत, USISPF सीईओ अघी ने कहा

admin

अमेरिका के विदेशमंत्री ब्लिंकन इस सप्ताहांत करेंगे इजराइल की यात्रा

admin

Israel Hamas War : गाजा में अब तक 18 हजार के करीब पहुंचा मौत का आंकड़ा

admin

Leave a Comment