23.4 C
New York
May 26, 2024
Nation Issue
छत्तीसगढ़

नियमानुसार निर्माण न पाए जाने पर कॉलोनी प्रबंधन पर होगी कार्रवाई

दुर्ग

कलेक्टर श्री पुष्पेंद्र कुमार मीणा ने आज जिले के सभी  नगरीय निकायों की कार्य प्रगति व शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की। उन्होंने नगर निगम आयुक्तों को वैध अवैध कॉलोनियों का निरीक्षण कर जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा है। नगरीय निकायों के अधिकारियों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री पुष्पेंद्र कुमार मीणा ने कहा कि सप्ताह में एक बार नगर निगम के आयुक्त सभी कॉलोनियों का निरीक्षण करेंगे तथा वैधता की जांच करेंगे। इसके अलावा कॉलोनियों का निर्माण नियमानुसार हुआ है कि नहीं इसकी भी जांच की जाएगी। अनियमित कॉलोनियों का जांच कर कार्रवाई की जाएगी। वर्तमान में भिलाई नगर निगम के अंतर्गत कलेक्टर के निदेर्शों का पालन करते हुए कॉलोनियों का निरीक्षण कर 7 कॉलोनी को नोटिस दिया गया है। नगर निगम दुर्ग द्वारा अब तक 31 कॉलोनियों का निरीक्षण किया जा चुका है।

नगर निगमों में डोर टू डोर कचरा कलेक्शन की समीक्षा के दौरान अधिकारियों ने बताया कि डोर टू डोर कचरा कलेक्शन कार्य सफलता पूर्वक किया जा रहा है। इसके अलावा नागरिकों को यह भी बताया जा रहा है कि गिला कचरा व सुखा कचरा अलग-अलग डब्बे में डालकर नगर निगम के कचरा वाहन आने पर निगम कर्मचारी को दे। अगर गिला कचरा व सुखा कचरा अलग-अलग नहीं करने पर सख्त कार्यवाही किया जाएगा। कलेक्टर श्री पुष्पेंद्र कुमार मीणा के निर्देशन में कुम्हारी नगर पालिका परिषद में एक अनूठी पहल की है जिसके अंतर्गत सौ प्रतिशत सेग्रीगेशन वाले परिवारों को पौधा भेंट कर उन्हें प्रोत्साहित किया जा रहा है साथ ही सेग्रीगेशन में लगातार लापरवाही करने वाले परिवारों पर जुमार्ना भी लगाया जा रहा है।

कलेक्टर ने निगम आयुक्तों से कहा कि सड़क पर मवेशी मंडराते है उन्हे केवल केचिंग फ्री सिटी थीम पर कार्य करते हुए समस्त मवेशियों को गौठान में पहुंचाने का कार्य करवाए। अक्सर सड़क मार्ग वाहन के आवाजाही में मवेशी अवरोध पैदा करते है। आवाजाही में अवरोध न हो इसके लिए सड़क पर जितने मवेशी दिखे उन सबकों गौठान में भिजवाने की व्यवस्था शीघ्र करें।

Related posts

मुख्यमंत्री बघेल ने पेश की मानवता की मिसाल, शासकीय कार्यक्रम छोड़कर ट्रेफिक में फंसे एंबुलेंस को रास्ता देने के लिए खुद मंच से खड़े हो गए

admin

छत्तीसगढ़ में पेश हुआ पेपरलेस डिजिटल बजट, किसानों को ब्याजमुक्त ऋण देने का किया ऐलान

admin

पंडरिया से भाजपा प्रत्याशी भावना के पास 21 करोड़ की संपत्ति, मंत्री अकबर सात करोड़ के मालिक

admin

Leave a Comment