23.4 C
New York
May 26, 2024
Nation Issue
लाइफ स्टाइल

ठंडा-ठंडा कूल-कूल फील करने के लिए लगाएं ये तेल

गर्मियां सिर्फ आपको थकाती ही नहीं है बल्कि, ये कई बार तनाव बढ़ाने का भी काम करती है। इसके अलावा पसीने से आपके बाल जल्दी-जल्दी ऑयली हो जाते हैं। ऐसे में आपको बालों के लिए ठंडे तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। हालांकि, इन तेलों के बारे में खास यह भी है कि ये न सिर्फ बालों के लिए फायदेमंद है बल्कि, ये सिर दर्द कम करते हैं और नसों को आराम पहुंचाता है। तो, आइए जानते हैं इन तेलों के बारे में विस्तार से।

पिपरमेंट ऑयल
गर्मियों में पिपरमेंट ऑयल लगाना आपके बालों के लिए तो फायदेमंद है ही बल्कि, ये आपके ब्लड सर्कुलेशन को भी तेज करता है। इसके अलावा ये एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल है दो कि स्कैल्प को साफ करके बालों को बढ़ने में मदद करता है।

कूपर और लौंग का तेल
कूपर और लौंग का तेल बालों के साथ आपकी नसों को भी शांत करने में मदद करता है। इसके अलावा ये तेल सिर दर्द को कम करता है और न्यूरॉन्स को शांत करता है जिससे आप बेहतर महसूस कर सकते हैं।  साथ ही आप इस तेल को खुद से भी तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आप किसी भी तेल में लौंग पकाएं और कपूर पकाएं। फिर इसे अपने बालों में लगाएं और मसाज करें।

नीलगिरी का तेल
नीलगिरी का तेल, सिरदर्द और तनाव को कम करने में मददगार है। इसके अलावा ये तेल नसों को शांत करता है और आपको बेहतर महसूस करवाता है। तो, नीलगिरी का तेल लें और इसे अपने बालों में लगाएं। ये स्कैल्प को साफ करने और डैंड्रफ व स्कैल्प इंफेक्शन को कम करने में मददगार है।

Related posts

मेथी और एलोवेरा से चिपचिपे बालों की समस्या से मिलेगी निजाद

admin

सुबह चेहरे का सूजन: इसके आम कारण और घरेलू उपचार

admin

Google Wallet और Google Pay में कौन सा बेहतर है?

admin

Leave a Comment