18.6 C
New York
May 26, 2024
Nation Issue
खेल

फीबा ओलंपिक प्री-क्वालीफाइंग टूर्नामेंट : भारतीय पुरुष टीम ग्रुप ए में

नई दिल्ली
 इस साल 12 से 20 अगस्त तक होने वाले फीबा ओलंपिक प्री-क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के एशियन लेग के लिए भारतीय पुरुष बास्केटबॉल टीम को ग्रुप ए में चीनी ताइपे, दक्षिण कोरिया और बहरीन के साथ रखा गया है।

इंटरनेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (फीबा) ने ड्रॉ निकाला। टूर्नामेंट के एशियन लेग के स्थान के बारे में बाद में पुष्टि की जाएगी। कजाकिस्तान, सऊदी अरब, इंडोनेशिया और सीरिया एशियाई ड्रॉ के ग्रुप बी में हैं।

पुरुषों की फीबा विश्व रैंकिंग के आधार पर, ड्रॉ के लिए आठ टीमों को दो टीमों के चार पॉट में विभाजित किया गया था। सीरिया और भारत को तीसरे पॉट में रखा गया था।

ग्रुप ए में उच्चतम रैंक वाली टीम दक्षिण कोरिया है, जो वर्तमान में फीबा बास्केटबॉल रैंकिंग में 38वें स्थान पर है, इसके बाद चीनी ताइपे (69), भारत (82) और बहरीन (84) हैं।

पेरिस 2024 पुरुषों की बास्केटबॉल प्रतियोगिता में मेजबान फ्रांस सहित कुल 12 टीमें शामिल होंगी। फीबा बास्केटबॉल विश्व कप 2023, जो इस साल अगस्त और सितंबर में फिलीपींस, जापान और इंडोनेशिया द्वारा सह-मेजबानी की जाएगी, इनमें से सात टीमों के भाग्य का फैसला करेगा।

दो चरण के फीबा ओलंपिक योग्यता टूर्नामेंट चार अंतिम स्थान निर्धारित करेंगे। अगले साल, दूसरा क्वालीफाइंग चरण एक वैश्विक प्रतियोगिता होगी जबकि पहला प्री-क्वालीफाइंग चरण महाद्वीपीय स्तर पर खेला जाएगा।

कुल 40 टीमें जो फीबा बास्केटबॉल विश्व कप 2023 के लिए क्वालीफाई करने में विफल रहीं, उन्हें प्री-क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के माध्यम से पेरिस 2024 में जगह बनाने का दूसरा मौका मिलेगा।

फीबा बास्केटबॉल विश्व कप 2023 के लिए एशियाई क्वालीफायर के दूसरे दौर में आगे बढ़ने के बाद, भारत को सूची में जोड़ा गया।

पांच टीमें, यूरोप से दो और एशिया, अफ्रीका और अमेरिका से एक-एक, प्री-क्वालीफाइंग खेलों में भाग लेने वाली 40 टीमों से 2024 के अंतिम ओलंपिक क्वालीफाइंग इवेंट में आगे बढ़ेंगी।

 

Related posts

ब्रिसबेन इंटरनेशनल से वापसी करेगी नाओमी ओसाका

admin

रिंकू सिंह को लेकर आशीष नेहरा ने कर दी बड़ी भविष्यवाणी, ‘वह टी20 वर्ल्ड कप के दावेदार हैं

admin

भारत दौरे से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम को मिला नया कप्तान, देखें फुल स्क्वॉड

admin

Leave a Comment