21.5 C
New York
September 22, 2023
Nation Issue
खेल

IPL 2023 से केएल राहुल और जयदेव उनादकट हुए बाहर, WTC Final से पहले भारत को दोहरा झटका

 नईदिल्ली.

लखनऊ सुपर जायंट्स को आईपीएल के 16वें सीजन के बीच में दो बड़े झटके लगे हैं। टीम के कप्तान केएल राहुल और जयदेव उनादकट का चोट के कारण आगे के मैचों में हिस्सा लेना मुश्किल लग रहा है।  दोनों स्टार खिलाड़ी आईपीएल 2023 से लगभग बाहर हो गए हैं। एलएसजी कप्तान गुरुवार को बीसीसीआई की मेडिकल टीम की देखरेख में स्कैन के लिए मुंबई रवाना होंगे। राहुल की गैरमौजूदगी में एलएसजी की कमान क्रुणाल पंड्या को सौंपी गई है।

दोनों ही ख‍िलाड़ी अलग-अलग तरीके से इंजर्ड हो गए थे. केएल राहुल को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के ख‍िलाफ मैच में चोट लग गई थी. वहीं जयदेव उनादकट बॉलिंग प्रैक्ट‍िस करते हुए घायल हो गए थे. इससे लखनऊ टीम के IPL अभ‍ियान पर बड़ा झटका लगा है.
 
राहुल आरसीबी के खिलाफ 1 मई को लखनऊ में खेले गए मैच के दौरान चोटिल हो गए थे. उनकी दाहिनी जांघ में चोट लगी है. वहीं उनादकट रविवार को नेट्स पर गेंदबाजी करते समय फिसलकर चोटिल हो गए थे. उनादकट को कंधे में चोट लगी है.

समझा जाता है कि बीसीसीआई की खेल विज्ञान और चिकित्सा टीम के लिए राहुल को लंदन में सात से 11 जून तक होने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल (WTC Final 2023) के लिए तैयार करना मुश्किल होगा. राहुल को दाहिनी जांघ में यह चोट बाउंड्री के पास बॉल रोकने की कोशिश के दौरान लगी थी.

वहीं केएल राहुल और जयदेव उनादकट की चोट भारतीय क्रिकेट टीम के लिए भी बड़ा झटका माना जा रहा है। विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन फाइनल फाइनल के करीब पहुंचकर चोटिल होना टीम के लिए अच्छी खबर नहीं है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ टीम के आखिरी मैच के दौरान जांघ में गंभीर चोट लगने के बाद सुपर जायंट्स के कप्तान केएल राहुल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में आगे हिस्सा नहीं लेंगे। जयदेव उनादकट को नेट्स में गेंदबाजी करते हुए चोट लग गई। हालांकि, उनके विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिए वापस आने की संभावना है।

केएल राहुल ने इस आईपीएल में 9 मैचों में 274 रन बनाए, जिसमें दो अर्धशतक शामिल हैं. उनका स्ट्राइक रेट 113.22 रहा, जो काफी चिंताजनक रहा. वहीं जयदेव उनादकट के आईपीएल 2023 के आंकड़े देखे जाएं तो उन्होंने 3 मैच खेले और उन्हें कोई भी सफलता नहीं मिली.

केएल राहुल की जगह क्रुणाल करेंगे कप्तानी!

आज (3 मई) को चेन्नई के ख‍िलाफ होने वाले लखनऊ के मैच में टीम की कप्तानी केएल राहुल की जगह क्रुणाल पंड्या कर सकते हैं. उन्होंने प‍िछले मैच में भी राहुल के इंजर्ड होने के बाद टीम की कप्तानी संभाली थी.

लखनऊ की टीम दबाव में बिखर जाती है और अब तो उसके कप्तान राहुल भी बाहर हो गए हैं. यह टीम के लिए बड़ा झटका है. वह अभी नौ मैचों में 10 अंक लेकर आईपीएल अंक तालिका में तीसरे स्थान पर है. आरसीबी से मिली पिछली हार के कारण उसका मनोबल गिरा है.

मुंबई में होगी दोनों ख‍िलाड़‍ियों की जांच

PTI के हवाले से खबर आई है कि अब लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants) के कप्तान केएल राहुल आईपीएल में अब आगे के मैचों में नहीं खेल पाएंगे. PTI ने इस बात की पुष्ट‍ि की है कि जयदेव उनादकट के कंधे की स्थ‍ित‍ि भी काफी चिंताजनक है. उनादकट भी इस पूरे आईपीएल सीजन से बाहर हो गए हैं.

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के एक सूत्र ने पीटीआई कहा, ‘राहुल इस समय लखनऊ में टीम के साथ हैं. वह बुधवार को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मैच देखने के बाद गुरुवार को मुंबई आएंगे. जहां उनका स्कैन किया जाएगा. राहुल के मामले के साथ जयदेव के केस को भी देखा जाएगा.'

सूत्र ने यह भी पुष्टि की कि अब तक कोई स्कैन नहीं किया गया है. बताया गया कि जब किसी को इस तरह की चोट लगती है तो चोटिल जगह काफी दर्द और सूजन होती है. सूजन को ठीक होने में लगभग 24 से 48 घंटे लगते हैं और उसके बाद ही आप स्कैन कर सकते हैं.

उनादकट की चोट भी है गंभीर

समझा जाता है कि उनादकट की चोट भी गंभीर है. सूत्र ने बताया, ‘हां, यह अच्छी बात है कि जयदेव को कोई डिसलोकेशन (कंधा खिसकना) नहीं है, लेकिन यह भी सही है कि उसका कंधा अच्छी स्थिति में नहीं है. जहां तक इस सीजन की बात है तो वह अब आईपीएल नहीं खेल सकते. हम यह भी नहीं कह सकते कि वह डब्ल्यूटीसी फाइनल खेलने के लिए समय पर फिट हो पाएंगे या नहीं.

WTC Final से पहले टीम इंडिया को बड़ा झटका

गौर करने वाली बात यह है कि ये दोनों ही ख‍िलाड़ी (राहुल और उनादकट) 7 जून से लंदन के ओवल में होने वाले WTC फाइनल की टीम में भी शामिल हैं. ऐसे में ये दोनों ख‍िलाड़ी टीम इंडिया के लिए खेल पाएंगे या नहीं, यह कहना मुश्क‍िल है.

वहीं जसप्रीत बुमराह, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर जैसे ख‍िलाड़ी भी WTC फाइनल से पहले ही बाहर हैं. ऐसे में टीम इंडिया के लिए इंजर्ड ख‍िलाड़ी लगातार चिंता बढ़ा रहे हैं.

 

Related posts

35 मैच और साढ़े 3 साल के बाद आई इस भारतीय बल्लेबाज की बल्लेबाजी, बनाया सिर्फ एक रन

admin

एशियन गेम्स में हिस्सा लेंगे पहलवान, खेल मंत्री से प्रैक्टिस के लिए डेढ़ महीना मांगा

admin

दिहाड़ी मजदूर के अकाउंट में थे सिर्फ 17 रुपये, बैंक बैलेंस चेक किया तो मिले 100 करोड़; उड़ गई नींद

admin

Leave a Comment