24.7 C
New York
July 24, 2024
Nation Issue
ग्वालियर मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में चीतों के लिए बनेगा सुपर स्पेशलिटी वेटरनरी अस्पताल

ग्वालियर
 भारत में 70 साल बाद बसाए गए चीतों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए श्योपुर जिले के कूनो पालपुर में सुपर स्पेशलिटी वेटनरी अस्पताल बनाया जाएगा। अस्पताल के लिए टेंडर प्रक्रिया हो चुकी थी। अब निर्माण शुरू करने के लिए डीएफओ पीके वर्मा ने वर्क आर्डर जारी कर दिए हैं। यह प्रदेश का पहला सुपर स्पेशलिटी वेटनरी अस्पताल है। इसकी डिजाइन साउथ अफ्रीका के चीता संरक्षण से जुड़े विशेषज्ञ डाक्टर्स डा. एड्रियन और लारी मार्कर ने तैयार की है। इससे चीतों को विशेष स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकेंगीं।

आधुनिक आपरेशन थियेटर से सुसज्जित होगा अस्पताल

कूनो नेशनल पार्क में पिछले वर्ष चीतों को बसाया गया है। हमारे देश में सात दशक बाद अफ्रीकी चीतों के रूप में लुप्त हुई बिग कैट की पांचवीं प्रजाति का संरक्षण किया जा रहा है। चीतों को कूनो नेशनल पार्क में स्वस्थ्य और सुरक्षित रखने के लिए जरूरी व्यवस्थाएं जुटाई जा रही हैं। सुपर स्पेशलिटी वेटनरी अस्पताल भी इसी का हिस्सा है। अस्पताल में आधुनिक आपरेशन थियेटर तैयार किया जाएगा। अस्पताल के निर्माण पर करीब एक करोड़ 77 लाख रुपये से ज्यादा की राशि खर्च की जाएगी। इसके निर्माण के लिए पार्क प्रबंधन ने टेंडर प्रक्रिया पहले ही कर ली थी। अब साइट विजिट और वर्क आर्डर जारी किए गए हैं।

कूनो पालपुर के जानवरों को भी मिलेगा इलाज

यहां बता दें, पालपुर में बनाए जा रहे सुपर स्पेशिलिटी वेटनरी अस्पताल में कूनो नेशनल पार्क के चीतों के अलावा दूसरे जानवारों को भी इलाज मुहैया करवाया जाएगा। यहां चीतों के अलावा अन्य जानवरों का किसी भी बीमारी की स्थिति में बेहतर इलाज किया जाएगा। अस्पताल की डिजाइन साउथ अफ्रीका के विशेषज्ञों ने तैयार की है। ऐसे में इसके निर्माण को लेकर टेंडर प्रक्रिया के बाद पार्क प्रबंधन ने एक-एक बारीकी पर नजर रखी है। इस अस्पताल के निर्माण के दौरान डिजाइन पर साउथ अफ्रीका के विशेषज्ञ भी पूरी नजर रखेंगे। बताया गया है कि सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल में जो आधुनिक आपरेशन थियेटर बनाया जाएगा, उस तरह का आपरेशन थियेटर प्रदेश के किसी भी वेटनरी अस्पताल में नहीं है।

 

ट्रेंडर के बाद वर्कर आर्डर जारी

पालपुर में चीतों के लिए खास डिजाइन वाला सुपर स्पेशिलिटी वेटनरी अस्पताल बनाने के लिए टेंडर प्रक्रिया के बाद वर्क आर्डर जारी कर दिए गए हैं। ठेकेदार ने अस्पताल निर्माण के लिए मटेरियल डालना शुरू कर दिया है। हमारी पूरी टीम अस्पताल निर्माण की निगरानी करेगी।

Related posts

MP: विभागीय जांच प्रक्रिया के लिए समयसीमा तय

admin

टीकमगढ़ पुलिस ने किया जन चेतना शिविरों के आयोजन

admin

लोक गायिका नेहा सिंह राठौर के खिलाफ FIR, RSS की ड्रेस पहने व्यक्ति का मीम किया था पोस्ट

admin

Leave a Comment