23.4 C
New York
May 26, 2024
Nation Issue
विदेश

अमेरिका: मुस्लिम मेयर को व्हाइट हाउस के ईद समारोह में भाग लेने से रोका गया

वाशिंगटन
 अमेरिका की खुफिया सेवा ने कहा कि उसने न्यू जर्सी के प्रोस्पेक्ट पार्क से एक मुस्लिम मेयर को रमजान खत्म होने के मौके पर व्हाइट हाउस द्वारा आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम में भाग लेने से रोक दिया। इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति जो बाइडन भी शामिल हुए।

‘काउंसिल ऑन अमेरिकन-इस्लामिक रिलेशंस’ (सीएआईआर) के न्यू जर्सी चैप्टर के अनुसार, मेयर मोहम्मद खैरुल्लाह ईद-उल-फितर समारोह में भाग लेने के लिए व्हाइट हाउस पहुंचने ही वाले थे कि उन्हें व्हाइट हाउस से एक कॉल आयी जिसमें बताया गया कि खुफिया सेवा ने उन्हें कार्यक्रम में भाग लेने की अनुमति नहीं दी है और वह कार्यक्रम में भाग नहीं ले सकते जहां बाइडन ने सैकड़ों अतिथियों को संबोधित किया।

अमेरिका की खुफिया सेवा के प्रवक्ता एंथनी गुगलीमी ने इसकी पुष्टि की कि खैरुल्लाह को व्हाइट हाउस परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी गयी लेकिन उन्होंने इसकी वजह बताने से इनकार कर दिया। खैरुल्लाह जनवरी में पांचवें कार्यकाल के लिए बोरो के मेयर चुने गए थे।

सीएआईआर-न्यू जर्सी के कार्यकारी निदेशक सालेदीन मकसुत ने इस कदम को ‘‘पूरी तरह अस्वीकार्य तथा अपमानजनक’’ बताया। व्हाइट हाउस ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।

सीएआईआर- न्यू जर्सी के प्रवक्ता डी. सैयद अहमद ने बताया कि सीरिया तथा बांग्लादेश में मानवीय कार्य कर चुके खैरुल्लाह को पहले भी न्यूयॉर्क के जॉन एफ केनेडी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर तीन घंटे तक रोका गया था और उनसे इस बारे में पूछताछ की गयी थी कि क्या वह किसी आतंकवादी को जानते हैं।

अमेरिका में 2022 में भारतीय छात्रों की संख्या बढ़ी, चीन से अपेक्षाकृत कम छात्र आए: रिपोर्ट

 भारत से 2022 में अमेरिका आने वाले छात्रों की संख्या इससे पिछले साल से अधिक थी, वहीं चीन से अपेक्षाकृत कम छात्र यहां आए। एक नयी रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी है।

अमेरिका के आव्रजन और सीमाशुल्क प्रवर्तन ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा, ‘‘चीन और भारत से आने वाले छात्रों की संख्या के कारण एशिया मूल के छात्रों की संख्या काफी रहती है। कलैंडर वर्ष 2021 की तुलना में चीन से पिछले साल यहां आने वाले विद्यार्थियों की संख्या 24,796 कम रही, वहीं भारत ने 64,300 अधिक छात्रों को भेजा।’’

स्टूडेंट एंड एक्सचेंज विजिटर प्रोग्राम (एसईवीपी) के अनुसार अमेरिका में किंडरगार्टन से लेकर बारहवीं तक स्कूली कक्षाओं में प्रवेश लेने वाले विदेशी छात्रों की संख्या 2021 से 2022 में 7.8 प्रतिशत बढ़ गयी।

 

Related posts

चीन ने अपने मून रिसर्च मिशन चांग’ई-6 यान को लॉन्च कर दिया, भारत के चंद्रयान को कॉपी करने निकला पाकिस्तान

admin

23 हजार फल‍स्‍तीनियों की मौत के बसद भी इजरायल से दोस्‍ती को तैयार सऊदी!

admin

दुनिया में रहने के लिए सबसे खराब शहर कराची, इसे मिली टॉप रैंकिंग

admin

Leave a Comment