23.4 C
New York
May 26, 2024
Nation Issue
लाइफ स्टाइल

वेट लॉस के साथ सेहत के लिहाज से कई प्रकार से फायदेमंद है शिमला मिर्च

वजन घटाना एक दिन का काम नहीं है। ये एक लंबा प्रोसेस है। इस लंबे प्रोसेस को बस तेज करने के लिए आप डाइट और एक्सरसाइज में सुधार कर सकते हैं। ऐसी एक चीज है शिमला मिर्च जिसे डाइट में शामिल करके आप अपना तेजी से वजन घटा सकते हैं। पर इसके लिए जरूरी है कि पहले आप जानें कि वेट लॉस के लिए शिमला मिर्च कैसे खाना है। तो, आइए हम आपको बताते हैं इस बारे में। फिर बताएंगे शिमला मिर्च खाने के फायदे।

हल्का सा भून कर खाएं शिमला मिर्च
शिमला मिर्च को हल्का सा भून कर खाना वेट लॉस में तेजी से मदद कर सकता है। शिमला मिर्च में कैप्सैसिनोइड्स होते हैं, जो चयापचय में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। कैप्सैसिनोइड्स, वासोडिलेटेशन  के काम करते हैं और खून में रक्त प्रवाह को बढ़ा देते हैं। ये थर्मोजेनेसिस यानी गर्मी उत्पादन को भी बढ़ाता है और वेट लॉस में मदद करता है।

शिमला मिर्च शूप
आप शिमला मिर्च से शूप तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको हरी सब्जियों के साथ ज्यादा मात्रा में शिमला मिर्च को पकाना है और फिर इसमें ऊपर से लहसुन और धनिया की पत्तियों को मिलाना है। उसके ऊपर से काला नमक मिलाएं और फिर इसका सेवन करें।

शिमला मिर्च प्रोटीन शेक
शिमला मिर्च से आप प्रोटीन शेक बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको शिमला, ब्रोकली और प्रोटीन पाउडर लेना है।  फिर इन सबको मिक्सर में पीस कर और नींबू व नमक मिलाकर इस शेक को पीना है। इस तरह शिमला मिर्च का सेवन वेट लॉस के लिहाज से कई प्रकार से फायदेमंद है। इसके अलावा वजन घटाने के लिए आप शिमला मिर्च को सलाद में भी मिलाकर खा सकते हैं।

Related posts

दालचीनी के तेल से बालों का झड़ना होगा कम

admin

विटामिन डी की कमी को दूर करेंगे दूध, अंडा और हल्दी

admin

अमेजन और फ्लिपकार्ट पर 3000 रुपये से कम में स्मार्ट वॉच

admin

Leave a Comment