23.4 C
New York
May 26, 2024
Nation Issue
धर्म एवं ज्योतिष

अपनी तरक्की पर नहीं लगाना हो लगाम, तो घर में कभी भूलकर भी न लगाएं ये 5 पौधे

पेड़-पौधे मानव जीवन का आधार माना जाता है. हर व्यक्ति अपने घरों में फूल और पौधे लगाता है ताकि  घर में सकारात्मकता का संचार हो. वास्तु दोष कम हो, ग्रह दोष से शांति मिले और व्यक्ति के जीवन की सभी परेशानियां दूर हो सके. ये बहुत उपयोगी माने जाते हैं. लेकिन कुछ पेड़-पौधे ऐसे भी होते हैं, जो घर में नकारात्मकता का संचार करती है. इससे घर की सुख-शांति भी भंग हो जाती है. व्यक्ति के जीवन में कई परेशानियां भी आने लग जाती है. अब ऐसे में अगर आप पेड़-पौधे के शौकिन हैं, तो ये लेख आपके लिए ही है, तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि घर में कौन से पेड़-पौधे नहीं लगाना चाहिए.  वरना आपके जीवन की तरक्की भी रुक सकती है.

घर में भूलकर भी न लगाएं ये पेड़-पौधे

1. कैक्टस का पौधा
अगर आपने अपने घर में कैक्टस का पौधा लगा रखा है, तो इसे आज ही निकालें. घर में भूलकर भी कैक्टस का पौधा नहीं लगाना चाहिए. इससे घर में नकारात्मकता आती है और परिवार के सदस्यों के बीच तनाव की स्थिति पैदा होती है. घर में दुर्भाग्य आता है. इसलिए इसे लगाने से बचें.

2. इमली और खजूर का पेड़ का लगाएं
वास्तु शास्त्र में घर के बगीचे में कभी भी इमली का पौधा नहीं लगाना चाहिए. इससे घर के सदस्यों की उन्नति रुक जाती है. साथ ही खजूर का पेड़ भी नहीं लगाना चाहिए. इससे आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ सकता है.

3.  बांस और बबूल न लगाएं
अपने घर में भूलकर भी बांस और बबूल का पौधा नहीं लगाना चाहिए. इसके अलावा आप बांस का पौधा भी न लगाएं. इसे बहुत अशुभ माना जाता है. इसे लगाने से परिवार के सदस्यों के बीच वाद विवाद बढ़ता है और तनाव की स्थिति पैदा होती है.

4. बोनसाई पौधे न लगाएं
अपने घर के अंदर भूलकर भी बोनसाई के पौधों को नहीं लगाना चाहिए. इनको लगाने से घर की उन्नति रुक जाती है. क्योंकि ये धीर-धीरे बढ़ते हैं और इससे तरक्की में बाधा उत्पन्न होती है.

5. कपास और मेंहदी के पौधे न लगाएं
वास्तु के अनुसार, घर के अंदर कभी भी कपास के पौधे को न लगाएं. इन्हें बहुत अशुभ माना जाता है. ये अपने साथ दुर्भाग्य लाते हैं. इसके अलावा मेंहदी के पौधों को भी घर में न लगाएं. ऐसी मान्यता है कि मेहंदी के पौधे बुरी आत्माओं को आकर्षित करते हैं. इसलिए इन चीजों का खास ध्यान रखें.

Related posts

गुरुवार 19 अक्टूबर का राशिफल

admin

विवाह पंचमी पर इस तरह करें भगवान श्रीराम और माता सीता की पूजा, वैवाहिक जीवन होगा सुखमय

admin

पितृ पक्ष के आखिरी दिन सर्वपितृ अमावस्या

admin

Leave a Comment