23.4 C
New York
May 26, 2024
Nation Issue
भोपाल मध्य प्रदेश

लाड़ली बहना योजना महिला सशक्तिकरण का अभियान : मुख्यमंत्री चौहान

सियागहन में शतचंडी महायज्ञ और खेड़ापति शिव परिवार प्रतिष्ठा समारोह में शामिल हुए मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री ने की सलकनपुर देवीलोक के लिए पूजा-पाठ कर ईंट भेजने की अपील

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नागरिकों से अपील की है कि सीहोर जिले के सलकनपुर में बनने वाले भव्य और दिव्य देवी-लोक के निर्माण के लिए अपने घर से पूजा-अर्चना कर एक-एक ईंट सलकनपुर जरूर भेजें। मुख्यमंत्री ने कहा कि देवी-लोक निर्माण का भूमि-पूजन 31 मई को होगा और 15 मई से ईंट संकलित करने का अभियान चलाया जाएगा। मुख्यमंत्री बुधवार को बुधनी जनपद के सियागहन गाँव में शतचंडी महायज्ञ और खेड़ापति शिव परिवार प्रतिष्ठा समारोह में व्यास पीठ से श्रद्धालुओं और ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। सांसद रमाकांत भार्गव भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री चौहान ने यज्ञ की परिक्रमा की और कथा स्थल पर महामंडलेश्वर गिरीश दास जी महाराज, जन्मेजय महाराज और सुप्रज्ञा दीदी से आशीर्वाद ग्रहण किया। मुख्यमंत्री का मुकुट पहना कर सम्मान किया गया। मुख्यमंत्री ने पहनाए गए मुकुट को आयोजकों को सुपुर्द कर कहा कि जब भी यहाँ गरीब बेटियों की शादी हो तब बिछोड़ी बना कर उन्हें भेंट की जाए। मुख्यमंत्री ने मुकुट को सबसे बड़ा सम्मान बताते हुए कहा कि वे गाँव के सभी लोगों का मान-सम्मान बनाये रखने का वचन देते हैं।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार ने महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए अनेक योजना क्रियान्वित की हैं। उन्होंने कहा कि सियागहन में सरपंच सहित पूरी पंचायत बहनों की है और यह स्थानीय संस्थाओं में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण का कमाल है। मुख्यमंत्री ने कहा कि लाड़ली बहना योजना भी बहनों की आर्थिक स्थिति बेहतर कर उनका मान-सम्मान बढ़ाएगी।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में मूंग का रकबा बढ़ा है। किसान चिन्ता न करें, गत वर्ष की तरह इस वर्ष भी बाजार से ज्यादा कीमत पर मूंग का उपार्जन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि गड़बड़ करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने गाँव के विकास के लिए अनेक निर्माण कार्य स्वीकृत करने और सियागहन को आदर्श पंचायत के रूप में पुरस्कृत करने की घोषणा की।

 

Related posts

आदर्श सड़क धार में बुलेट कार से टकराई चाणक्य पुरी कॉलोनी निवासी युवक की हुईं मौत

admin

लाड़ली बहनों को मिलेगा 450 रुपए में गैस सिलेंडर : मुख्यमंत्री चौहान

admin

विश्व योग दिवस को लेकर आज संपन्न हुई बैठक

admin

Leave a Comment