23.4 C
New York
May 26, 2024
Nation Issue
देश

बंगाल की खाड़ी से उठ रहा मोचा चक्रवात, इन राज्यों में फिर बदलेगा मौसम

नई दिल्ली

मौसम इस बार लोगों को हैरत में डाल रहा है। मई के महीने में चार दिन बीत चुके हैं लेकिन तापमान ऐसा है जैसे कि फरवरी का महीना हो। देश के बड़े हिस्से में बारिश भी हो रही है। अब मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि बंगाल की खाड़ी पर चक्रवात बनने वाला है जो कि पूरे देश के मौसम पर असर करेगा। इस चक्रवात का नाम है 'मोचा'। मौसम विभाग ने कहा है कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाल का क्षेत्र बना हुआ है जो कि 6 मई के आसपास चक्रवात में तब्दील हो सकता है।

मौसम के जानकारों का कहना है कि पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में यह चक्रवात ज्यादा प्रभावी होगा। 2020 में आए अंफान और 2021 का असानी भी मई के महीने में ही तट से टकराया था। हालांकि मौसम विभाग ने कहा है कि चक्रवात की दिशा क्या होगी इसके बारे में अभी स्पष्ट जानकारी नहीं मिल पाई है। चक्रवात बनने के बाद ही सही जानकारी दी जा सकेगी।

अंडमान के द्वीपों पर भी दिखेगा चक्रवात का असर
मौसम विभाग ने कहा है कि दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी के साथ ही अंडमान के द्वीप के पास भी कम दबाल का क्षेत्र है। हो सकता है कि 11 मई तक तूफान पूर्वी -केंद्रीय बंगाल की खाड़ी की तरफ शिफ्ट हो जाए। इन दिनों पश्चिम बंगाल में भी बारिश हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिम बंगाल और आसपास के  राज्यों में 6 मई तक तूफानी बारिश जारी रहेगी। यह इसके बाद भी जारी रह सकती है।

कहां बदलेगा मौसम
देश के बड़े हिस्से में इन दिनों बारिश की वजह से मौसम ठंडा बना हुआ है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक यही स्थिति बनी रहेगी और भीषण गरमी का प्रकोप फिलहाल नहीं होगा। मौसम विभाग के मुताबिक इसके पीछे की वजह हरियाणा और राजस्थान के क्षेत्र में बना पश्चिमी विक्षोभ है। इसकी वजह से दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा और मध्य प्रदेश के बड़े इलाके में बारिश हो सकती है। तापमान सामान्य से 3 से6 डिग्री कम बना रहेगा।

2009 के बाद पहली बार ऐसा मौसम
बुधवार को राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान केवल 15.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। साल 2009 के बाद पहली बार ऐसा हुआ है जब मई के महीने में इतना कम तापमान रहा है। वहीं पालम और आश्रम इलाके में कोहरे जैसी धुंध देखने को मिली। यह हैरान करने वाला है कि मई के महीने में इतना घटना कोहरा देखने को मिल रहा है। कई इलाकों में दृश्यता 200 मीटर तक ही रह गई। मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को भी दिल्ली में बारिश होगी। वहीं 10 मई तक दिल्ली का न्यूनतम तापमान 18 से 20 डिग्री तक ही रहेगा।

 

Related posts

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आज जबलपुर में रोड शो; तेलंगाना CM ने BJP पर साधा निशाना

admin

प्रेमिका से मिलने आधी रात में उसके घर पहुंच गया प्रेमी, घरवालों ने पकड़कर करवा दी शादी

admin

अयोध्या के रामलला जैसी ही एक मूर्ति कर्नाटक की कृष्णा नदी में मिली, बताई जा रही 1000 साल है पुरानी

admin

Leave a Comment