23.4 C
New York
May 26, 2024
Nation Issue
व्यापार

20 रुपये सस्ता हुआ सरसों तेल, चेक कर लें नई कीमत

नई दिल्ली
 बढ़ रही महंगाई ने दाल में तड़के के स्वाद बिगाड़ दिया था। सरसो तेल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी ने रसोई का बजट हिला दिया है। इस महंगाई से आज थोड़ी राहत मिली है। दिल्ली-एनसीआर के प्रमुख दूध सप्लायर्स मदर डेयरी (Mother Dairy) ने राहत देते हुए सरसों तेल की कीमत में कटौती करने का फैसला किया है। मदर डेयरी ने अपने खाद्य तेलों की कीमत में 15 से 20 रुपये तक की कटौती का फैसला किया है। आज मदर डेयरी ने प्रेस रिलीज जारी कर इसकी जानकारी दी गई है। मदर डेयरी ने कहा है कि उन्होंने धारा खाद्य तेल (Dhara Oil) की कीमत में 15 से 20 रुपये की कटौती करने का फैसला किया है। सरसो तेल की कीमत में आई कटौती के बाद अब तेल की एमआरपी में कमी आएगी।

 

सस्ता हुआ सरसों का तेल
मदर डेयरी ने धारा खाद्य तेलों की कीमत में कटौती करने का फैसला लिया है। सरसों तेल की कीमत में मदर डेयरी ने 15 से 20 रुपये की कटौती करने का ऐलान किया है। मदर डेयरी ने धारा के MRP में 15-20 रुपये प्रति लीटर कटौती करने का फैसला किया है। ये कटौती सभी तेलों पर होगी। धारा के सभी वेरिएंट के दाम में 15 से 20 रुपये की कटौती की जाएगी।

सरकार के आदेश के बाद लिया फैसला
गौरतलब है कि बुधवार को ही सरकार ने खाद्य तेल रिटेलर्स को सरसों तेल की कीमत में कटौती करने का आदेश दिया था। सरकार के निर्देश के बाद मदर डेयरी ने सबसे पहले फैसला लेते हुए धारा खाद्य तेलों की कीमत में कटौती कर दी है। ये कटौती तुरंत प्रभाव से करने का फैसला लिया गया है। वहीं कहा गया है कि दाम में कटौती के साथ नए स्टॉक अगले हफ्ते से बाजार में आ जाएंगे। मदर डेयरी ने धारा सोयाबीन (Soyabean Oil), राइसब्रैन ऑयल (Ricebran Oil), सनफ्लावर ऑयल (Sunflower Oil) और ग्राउंड ऑयल ( Groundnut Oil) की कीमत में कटौती कर दी है।

क्यों हुई कटौती
वैश्विक बाजारों में खाद्य तेलों के दाम (Edible Oil Prices) नीचे आने और सरसों की अच्छी फसल के बाद सरकार ने कंपनियों को खाने के तेल की कीमत में कटौती का आदेश दिया है। इसके बाद कंपनियों ने खाने के तेल के दामों में कटौती करने का फैसला किया है। सबसे पहले मदर डेयरी ने इस दिशा में कदम बढ़ाए है। माना जा रहा है आने वाले दिनों में धारा (Dhara Edible Oils) ब्रांड के अलावा बाकी ब्रांड भी तेल की कीमत में कटौती कर देगी।

फॉर्च्यून का तेल भी हुआ सस्ता
धारा के साथ-साथ अडानी विल्मर (Adani Wilmar) ने भी अपने प्रोडक्ट अडानी विल्मर के दाम में कटौती करने का ऐलान कर दिया है। अडानी विल्मर ने 3 मई को ही इसे लेकर ऐलान कर दिया है। फॉर्च्यून (Fortune oil) की कीमत में भी 20 रुपये प्रति लीटर तक कटौती करने का फैसला किया गया है। अडानी विल्मर के फैसले के बाद फॉर्च्यून तेल की कीमत में भी कमी आ जाएगी। बता दें कि फॉर्च्यून सोयाबीन की कीमत अप्रैल में घटाकर 145 रुपये से घटाकर 140 रुपये कर दिया गया था। साल के शुरुआत से लेकर अब तक फॉर्च्यून सोयाबीन के दाम में 30 रुपये की कमी आ चुकी है। साल के शुरुआत से फॉर्च्यून सोयाबीन की कीमत 170 रुपये थी, जो घटकर 140 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है। आने वाले एक हफ्ते में इसमें और कटौती हो सकती है। वहीं हैदराबाद की Gemini Edible and Fats India Ltd ने अपने जैमिनी ब्रांड तेल की कीमत में 10 रुपये की कटौती करने का फैसला किया है।

Related posts

डंज़ो ने लागत कम करने के लिए गूगल को छोड़कर ज़ोहो कार्यस्थल में ली कर्मचारियों के लिए जगह

admin

अप्रैल में जीएसटी संग्रह 16.8 फीसदी बढ़कर 1,87,035 करोड़ रुपये हुआ

admin

PM Kisan: कब तक जारी होगी पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त? यहां चेक करें स्टेटस

admin

Leave a Comment