15 C
New York
April 12, 2024
Nation Issue
विदेश

163 भारतीय कंपनियों ने US में 40 अरब डॉलर निवेश कर दीं, सवा चार लाख नौकरियां

न्यूयॉर्क
 अमेरिका में भारतीय कंपनियां लगातार निवेश कर स्थानीय लोगों को नौकरियां दे रही हैं। भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के एक सर्वे में बताया गया है कि अमेरिका में भारत की 163 भारतीय कंपनियों ने 40 अरब डॉलर से ज्यादा का निवेश किया है। इससे अमेरिका में सवा चार लाख लोगों को नौकरियां भी मिली हैं।

सीआईआई ने अमेरिकी धरती पर भारतीय मूल के लोगों द्वारा किये गए निवेश व उद्यमिता संबंधी सर्वेक्षण‘इंडियन रूट्स, अमेरिकन सॉयल’ की रिपोर्ट जारी की है। अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू, भारत में अमेरिका के मनोनीत राजदूत एरिक गार्सेटी, अंतरराष्ट्रीय बाजार के सहायक वाणिज्य सचिव अरुण वेंकटरमन और सीआईआई की शुचिता सोनालिका ने आधिकारिक रूप से इस रिपोर्ट को जारी किया। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय कंपनियों ने अमेरिका में कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व पर लगभग 18.5 करोड़ डॉलर खर्च किए हैं। अमेरिका आधारित शोध एवं विकास परियोजनाओं में उनका वित्तपोषण करीब एक अरब डॉलर है।

सीआईआई के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने कहा कि भारतीय कंपनियों ने अमेरिकी बाजार में अपनी जुझारू क्षमता और प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया है। उन्होंने यहां निवेश बढ़ाने के साथ रोजगार का भी सृजन किया है और विभिन्न क्षेत्रों में विविधीकरण किया है। भारतीय कंपनियों द्वारा सृजित नौकरियों से लाभान्वित होने वाले शीर्ष दस राज्य टेक्सास (20,906 नौकरियां), न्यूयॉर्क (19,162 नौकरियां), न्यू जर्सी (17,713 नौकरियां), वॉशिंगटन (14,525 नौकरियां), फ्लोरिडा (14,418 नौकरियां), कैलिफोर्निया (14,334 नौकरियां), जॉर्जिया (13,945 नौकरियां), ओहियो (12,188 नौकरियां), मोंटाना (9,603 नौकरियां) व इलिनॉयस (8,454 नौकरियां) हैं।

इस मौके पर बड़ी संख्या में भारतीय कंपनियों के प्रतिनिधि भी मौजूद थे। अमेरिका में भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने कहा कि अमेरिका में भारतीय कंपनियां मजबूती, जुझारूपन और प्रतिस्पर्धा ला रही हैं। ये रोजगार पैदा कर रही हैं और स्थानीय समुदायों को समर्थन दे रही हैं।

 

Related posts

इजरायल अब हिजबुल्‍ला को लगाएगा ठिकाने, निशाने पर लेबनान

admin

ईरान में जनरल सुलेमानी की कब्र के पास धमाका,105 लोगों की मौत, 200 घायल

admin

एक साल में अवैध रूप से देश में घुसने की कोशिश के आरोप में करीब 97,000 भारतीय गिरफ्तार : अमेरिका

admin

Leave a Comment