23.4 C
New York
May 26, 2024
Nation Issue
देश

केदारनाथ यात्रा रजिस्ट्रेशन पर लगी रोक, 3 दिन तक मौसम खराब रहेगा

देहरादून

 चारधाम यात्रा जब से शुरू हुई है, तब से उत्तराखंड में मौसम बिगड़ा हुआ है। एक दिन के लिए केदरानाथ में धूप निकली थी। इसके बाद फिर से मौसम खराब हो गया है। मौसम खराब होने के बाद भी केदारनाथ पहुंचने वाले लोगों की संख्या में कोई कमी नहीं आ रही है। मौसम को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने रजिस्ट्रेशन पर 8 मई तक के लिए रोक लगा दी है।

 

केदारनाथ के कपाट 25 मई को खुले थे। पहले दिन से बारिश और बर्फबारी रुक-रुक कर जारी है। गुरुवार को एकमात्र ऐसा दिन था, जिस दिन धूप निकली और मौसम साफ रहा, लेकिन फिर मौसम खराब हो गया है। केदारघाटी और उत्तराखंड में आगामी तीन से चार दिन तक मौसम खराब रहने का अनुमान है। इसको देखते हुए रजिस्ट्रेशन रोक दिया गया है। वहीं, बद्रीनाथ, गंगोत्री-यमुनोत्री धाम के लिए रजिस्ट्रेशन हो रही हैं। केदारनाथ में अब तक 1.23 लाख से अधिक भक्तों ने बाबा के दर्शन किए हैं।

केदारनाथ में ग्लेशियर फटा
केदारनाथ को जाने वाले मार्ग पर बुधवार शाम को ग्लेशियर टूट गया था, जिसमें फंसे चार लोगों को रेस्क्यू किया गया था और गुरुवार दोपहर को मार्ग खोला गया था, लेकिन कुछ देर बार फिर से ग्लेशियर फट गया, जिससे मार्ग बंद है। जगह-जगह करीब 20 हजार लोगों को कैंपों में रोक रखा गया है। मौसम को देखते हुए यात्रियों को सलाह दी जा रही है कि मौसम साफ होते ही यात्रा चालू होगी।

Related posts

सरकार सामाजिक योजनाओं के क्रियान्वयन में ‘पूर्णता’ के करीब: सीतारमण

admin

तेलंगाना विधायक लस्या नंदिता की भीषण सड़क दुर्घटना में मौत

admin

‘PM ट्रूडो का होटल के नॉर्मल कमरे में रहना पहेली बना’?, प्रेसिडेंशियल सुइट से बनाई दूरी।

admin

Leave a Comment