23.4 C
New York
May 26, 2024
Nation Issue
लाइफ स्टाइल

गुलाब जल और त्रिफला का पानी पीने से कब्ज और बवासीर से मिलेगा आराम

पाइल्स यानी बवासीर के मरीजों की सबसे बड़ी दिक्कत कब्ज होती है। दरअसल, पाइल्स के मरीजों में मलद्वार पर सूजन आ जाता है जिससे मलत्याग में परेशानी आती है। ऐसे में जरूरी है कि आप पाइल्स की समस्या में कब्ज का कुछ उपाय करें। ऐसे में गुलाब जल के साथ त्रिफला का पानी कुछ काम कर सकता है। दरअसल, जब आप त्रिफला को गुलाब जल में मिलाकर इस्तेमाल करते हैं तो ये एक लैक्सटिव तैयार करता है जो कि पेट साफ करने में मददगार है।

कैसे बनाएं गुलाब जल और त्रिफला का पानी
गुलाब जल लें और लगभग इसका आधा कप निकाल कर रख लें। अब इसमें 1 चम्मच त्रिफला मिलाएं। फिर इसे ऐसे ही 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसमें ऊपर से और पानी  मिलाएं। नींबू का रस और काला नमक मिलाएं। दोनों को मिलाकर अब इसका सेवन करें। ये पेट के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है।

पाइल्स के लक्षणों से राहत दिलाता है
पाइल्स के लक्षणों जैसे कि मलद्वारा का सूजन और दर्द कम करने में ये पानी बहुत मददगार है। साथ ही ये पेट को ठंडा करता है और पाइल्स में होने वाली जलन को दूर करता है। इसके अलावा ये मल को मुलायम बनाता है और इसका बाहर निकलना आसान करता है।

कैसा भी हो कब्ज कारगर है
कैसा भी हो कब्ज, गुलाब जल और त्रिफला का पानी पीना, आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, ये दोनों ही चीज मिलकर पेट साफ करने वाले लैक्सटिव की तरह काम करते हैं और बॉवेल मूवमेंट को बेहतर बनाते हैं। इसके बाद  ये मल को मुलायम बनाते हैं और कब्ज की समस्या से बचाव में मददगार है।

पेट की कई समस्याओं का इलाज है
पेट की कई समस्याओं जैसे कि एसिडिटी हो या फिर गैस की दिक्कत, गुलाब जल और त्रिफला का पानी काफी कारगर तरीके से काम करता है। ये दोनों मिलकर पेट के पीएच को बैलेंस करने के साथ, आंतों की सफाई करते हैं जिससे कब्ज की समस्या दूर होती है।

Related posts

यूएई में फोनपे ने यूपीआई भुगतान की शुरुआत की

admin

पोस्टपार्टम डिप्रेशन का अर्थ और कारण

admin

Realme 12 5G पर जबरदस्त छूट! बेहतर स्मार्टफोन का मौका

admin

Leave a Comment