13.7 C
New York
April 12, 2024
Nation Issue
व्यापार

HDFC-HDFC बैंक मर्जर पर आई रिपोर्ट, शेयर धड़ाम, ₹64 हजार करोड़ डूबे

नई दिल्ली

प्राइवेट सेक्टर के HDFC बैंक और HDFC के मर्जर पर एक ऐसी रिपोर्ट आई है, जिससे निवेशकों में हड़कंप मच गया है। इस वजह से दोनों कंपनियों के शेयर बुरी तरह धराशायी हो गए। सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को दोनों कंपनियों के शेयर 6 प्रतिशत तक लुढ़क गए।

क्या है मामला: इंडेक्स एग्रीगेटर MSCI ने बताया है कि HDFC और HDFC बैंक के मर्जर के बाद कंपनी के वेटेज की गणना के तरीके में बदलाव करेगी। मर्ज कंपनी वेटेज के लिए 0.50 का इंडेक्स फैक्टर लागू होगा। इससे बिकवाली बढ़ने की आशंका रहेगी।

बता दें कि अभी MSCI index में सिर्फ HDFC शामिल है, जिसका वेटेज 6.74 फीसदी है, जो मर्जर के बाद घट सकता है। वहीं, HDFC बैंक इंडेक्स का हिस्सा नहीं है। इसके बाद नुवामा अल्टरनेटिव एंड क्वांटिटेटिव रिसर्च ने कहा है कि HDFC बैंक से $150-200 मिलियन की निकासी होने की संभावना है।

शेयरों का हाल: बीएसई पर HDFC बैंक के शेयर 5.56 प्रतिशत गिरकर 1,631 रुपये के निचले स्तर पर आ गए। HDFC का शेयर 5 प्रतिशत गिरकर 2710 रुपये पर आ गया। कारोबार के शुरुआती कुछ मिनटों में ही दोनों कंपनियों के बाजार पूंजीकरण में 63,870 करोड़ रुपये की कमी आ गई।

 

Related posts

बैंक ब्याज दरें नए सिरे से तय करते समय ग्राहकों को निश्चित दर चुनने का विकल्प दें: RBI

admin

रेटिंग एजेंसी मॉर्गन स्टेनली ने भारत के स्टेटस को ‘ओवरवेट’ में किया अपग्रेड

admin

फेस्टिव सीजन से पहले 209 रुपये महंगा हुआ गैस सिलेंडर!

admin

Leave a Comment