23.4 C
New York
May 26, 2024
Nation Issue
लाइफ स्टाइल

नहाने के तुरंत बाद नहीं करना चाहिए ये गलतियां

नहाने के बाद क्या नहीं करना चाहिए? ये सुनकर आपको लग रहा होगा कि ये कैसी बात है। लेकिन, सेहत के लिहाज से और आयुर्वेद के अनुसार भी नहाने के बाद कुछ कामों को करने से बचें। जी हां, जब आप नहा रहे होते हैं तो तेजी से शरीर का तापमान बदल रहा होता है। इस दौरान न सिर्फ तापमान बदल रहा होता है बल्कि, शरीर का बीपी भी प्रभावित रहता है। इसलिए, नहाने के बाद कुछ कामों को करना आप पर भारी पड़ सकता है।

नहाने के बाद पानी क्यों नहीं पीते?
नहाने के बाद पानी पीने से बचना चाहिए। दरअसल, जब आप नहाते हैं तो बॉडी का तापमान कुछ और होता है और ब्लड सर्कुलेशन अलग होता है। ऐसे में जब आप पानी पीते हैं, ये ब्लड सर्कुलेशन को अचानक से और प्रभावित करता है जिससे आपका ब्लड प्रेशर असंतुलित हो सकता है। इसलिए, दोनों के बीच में थोड़ा सा गैप रखें।

त्वचा को तेजी से न रगड़ें
नहाने के बाद त्वचा को तेजी से न रगड़ें। दरअसल, ये आपकी स्किन को अंदर से डिहाइड्रेट करने का काम करती है। ये पानी के कणों को त्वचा से खींच लेती है और आपकी स्किन सूख जाती है। इससे खुजली और खुश्की जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

बालों को ड्राई करना
गीले बालों को कभी भी ड्रायर की मदद से ड्राई न करें। दरअसल, ऐसा करना बालों से इसकी प्राकृतिक नमी को छीन लेता है और बालों को पूरी तरह से ड्राई कर देता है। इससे आपके बाल फ्रिजी हो जाते हैं और कई बार टूटने लगते हैं। इसके अलावा आपके बाल दोमुंहे भी हो जाते हैं।

 नहाने के तुरंत बाद धूप में निकल जाना
नहाने के तुरंत बाद धूप में निकलना या गर्मी वाली जगह पर जाना आपको सर्द-गर्म का शिकार बना सकता है। इसके आपको तुरंत जुकाम हो सकता है। इसके अलावा आपकी तबियत खराब हो सकती है। इसलिए, आपको नहाने के तुरंत बाद इन कामों को करने से बचना चाहिए।

Related posts

ऑफिस और बाकी कामों के चक्कर में लंच समय से नहीं करते हैं तो होंगे साइड इफेक्ट

admin

घर पर इन तरीकों से आसानी से साफ करें चार्जर जैक

admin

गर्मियों के मौसम में राहत देने वाली 5 सर्वश्रेष्ठ चाय

admin

Leave a Comment