23.4 C
New York
May 26, 2024
Nation Issue
लाइफ स्टाइल

NEET 2023 : जूतों की अनुमति नहीं, नीट ड्रेस कोड समेत 10 अहम नियम

नईदिल्ली

मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट 7 मई को देश भर में करीब 500 शहरों में आयोजित होगी। परीक्षा दोपहर दो बजे से शाम 5.20 बजे तक चलेगी। परीक्षार्थियों को केंद्रों पर आधा घंटा पहले तक यानी 1.30 बजे तक प्रवेश दिया जाएगा। नीट परीक्षा के जरिए छात्र देश भर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीएएमएस, बीएसएमएस, बीयूएमएस और बीएचएमएस समेत विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन ले सकेंगे। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने परीक्षा से पहले स्टूडेंट्स के लिए एग्जाम को लेकर दिशानिर्देश जारी किए हैं। नीट 2023 में रिकॉर्ड 18.72 लाख छात्र बैठेंगे। एनटीए ने नीट परीक्षा को लेकर ड्रेस कोड समेत कुछ गाइडलाइंस जारी की हैं। इसके मुताबिक जूते और पूरी बाजू वाले कपड़े पहनकर आने की इजाजत नहीं है।

NEET 2023: पढ़ें नीट परीक्षा से जुड़े 10 अहम नियम

1. नीट में सिर्फ इन चीजों को ले जाने की अनुमति
– उम्मीदवार अपने नीट एडमिट कार्ड के अलावा ऑरिजनल आधार कार्ड,  पैन कार्ड, वोटर आईडी या अन्य कोई फोटो आईडी प्रूफ भी लाएं। एडमिट कार्ड पर पासपोर्ट साइज फोटो लगाकर आएं।

– अटेडेंस शीट पर चिपकाने के लिए एक पासपोर्ट साइज का फोटो जरूर लाएं। फोटो का बैकग्राउंड सफेद हो।

– एडमिट कार्ड के साथ डाउनलोड किए गए परफॉर्मा में पोस्ट कार्ड साइज 4*6 का फोटो लगाएं। इसे एग्जाम हॉल में इनविजिलेटर को देना होगा।

– जो उम्मीदवार एडमिट कार्ड के साथ डाउनलोड किए गए प्रोफार्मा पर पोस्टकार्ड आकार (4X6) का फोटो चिपकाया हुआ और एक अन्य पासपोर्ट आकार का फोटो साथ नहीं लाएंगे, उन्हें प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

– उम्मीदवार अपनी एक ट्रांसपेरेंट पानी की बोतल ले जा सकते हैं।
– हैंड सैनिटाइज़र की 50 एमएल की बोतल
– नीट एडमिट कार्ड के साथ सेल्फ डिकलेयरेशन फॉर्म व अंडरटेकिंग  फॉर्म भी लाना होगा। यह भरा हुआ होना चाहिए।

2. 1.30 बजे के बाद एंट्री नहीं
परीक्षा 2 बजे शुरू हो जाएगी। एंट्री आधा घंटा पहले तक यानी 1.30 बजे तक ही दी जाएगी। 1.30 बजे के बाद जो अभर्थी आएंगे, उन्हें प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

3. परीक्षा लिखने के लिए नीला या काला बॉलपॉइंट पेन ही लाएं।

4.  इन चीजों की है सख्त मनाही
– किसी भी तरह की इलेक्ट्रानिक डिवाइस को लाने की अनुमति नहीं होगी। मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, माइक्रोफोन, कैलकुलेटर, घड़ी लाने की अनुमति नहीं है।
– कोई खाने की चीज भी परीक्षा केंद्र में ले जाने की अनुमति नहीं है।
– एग्जाम हॉल में जूलरी पहनकर आने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

5. नीट ड्रेस कोड ( NEET Dress Code )

– स्लीपर पहनकर आएं। महिलाएं कम हील वाली सैंडल पहनकर आ सकती हैं। जूते पहनकर आने की इजाजत नहीं है।
– पूरी बाजू वाले कपड़े पहनकर आने की अनुमति नहीं है।
– अगर कोई उम्मीदवार कल्चरल ड्रेस में आता है तो इन छात्रों को उचित तलाशी के लिए साढ़े 12 बजे केंद्र पर पहुंचना चाहिए।
– जूलरी पहनकर आना भी मना है। सन ग्लासेस, घड़ी, टोपी पहनकर एग्जाम देने की अनुमति नहीं है।

6- हेयर बैंड, ताबीज, बेल्ट, स्कार्फ, अंगूठी, कड़ा, कान के बूंदे, नाक की लौंग, गले का हार, बिल्ला, कलाई घड़ी, ब्रेसलेट, कमैरी, मेटेलिक आइटम अपने साथ न लाएं।

7. उम्मीदवारों को परीक्षा पूरी होने पर ओएमआर शीट निरीक्षक को सौंपनी होगी। किसी भी स्थिति में टेस्ट बुकलेट और ओएमआर आंसर शीट का कोई भाग अलग नहीं किया जाएगा। निरीक्षक को उत्तर पुस्तिका सौंपे बिना सीट न छोड़ें।

7. किसी भी परीक्षार्थी को एडमिट कार्ड, सेल्फ डिक्लेयरेशन, फोटो आईडी प्रूफ, फ्रिस्किंग के बिना एग्जाम हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी।

8. परीक्षा खत्म होने से पहले किसी को भी एग्जाम रूम छोड़ने की इजाजत नहीं होगी।

9. 1.30 से 1.45 तक परीक्षा कक्ष में एडमिट कार्ड चेक करने और गाइडलाइंस बताने का काम चलेगा। टेस्ट बुकलेट 1.45 बजे बांटी जानी शुरू होगी। 1.50 बजे से छात्र टेस्ट बुलकेट पर अपनी डिटेल्स भर सकेंगे। 2 बजे से परीक्षा शुरू होगी। 5.20 बजे संपन्न होगी।

10. एनटीए ने अभ्यर्थियों को अपना परीक्षा केंद्र एक दिन पहले ही देख लेने की सलाह दी है ताकि एग्जाम वाले दिन सेंटर पर पहुंचने में कोई दिक्कत न हो। 

Related posts

सुबह खाली पेट सेब का जूस पीने के है अनेक फायदे

admin

5G लॉन्च के बाद इंटरनेट स्पीड में ग्लोबली भारत की रैंकिंग में हुआ सुधार

admin

मस्तिष्क को तेज बनाएं और स्मृति क्षमता में वृद्धि करें: 8 प्राकृतिक तरीके

admin

Leave a Comment