24.7 C
New York
July 24, 2024
Nation Issue
छत्तीसगढ़

रावघाट-जगदलपुर रेललाइन का निर्माण कार्य अगस्त महीने से शुरू किए जाने की पूरी संभावना

जगदलपुर

नई दिल्ली स्थित रेल भवन में हुई एक बैठक में रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया है कि रायपुर और बस्तर को रेल मार्ग से जोडऩे के लिए रावघाट-जगदलपुर रेललाइन का निर्माण कार्य अगस्त महीने से शुरू हो जाएगा। रेललाइन का निर्माण रेलवे विकास निगम लिमिटेड (आरबीएनएल) को सौंपने पर भी सहमति बन गई है।

आरबीएनएल ने ही रावघाट से दल्लीराजहरा तक 95 किलोमीटर की रेललाइन का निर्माण किया है। राजनांदगांव के सांसद एवं बस्तर लोकसभा क्षेत्र के भाजपा प्रभारी संतोष पांडे, भाजपा के प्रदेश महामंत्री केदार कश्यप और पूर्व विधायक संतोष बाफना के नेतृत्व में गुरुवार को दिल्ली पहुंचे प्रतिनिधिमंडल के साथ लगभग एक घंटे चले बैठक में रेल मंत्री ने रेलवे से जुड़ी आधा दर्जन मांगों पर भी चर्चा के बाद सहमति दे दी है।

प्रतिनिधिमंडल में शामिल एक सदस्य के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार रेलमंत्री ने बस्तर को रायपुर से रेल मार्ग से जोडऩे के लिए प्रस्तावित 2,538 करोड़ रुपये की लागत वाली 140 किलोमीटर की रावघाट-जगदलपुर रेललाइन परियोजना का काम बस्तर रेलवे प्राइवेट लिमिटेड द्वारा छोडऩे के प्रस्ताव को रेलवे बोर्ड द्वारा स्वीकार कर लिया गया है।

बस्तर में रेलवे के विस्तार के लिए रावघाट-जगदलपुर रेललाइन का नया विस्तृत परियोजना प्रतिवेदन (डीपीआर) तैयार किया जा रहा है। जुलाई तक यह काम पूरा होने की उम्मीद है। बरसात के बाद अगस्त महीने से रेललाइन का निर्माण शुरू करने का लक्ष्य है।

Related posts

बेरोजगारी भत्ता देने से ज्यादा खुशी तब होगी जब आपके हाथ में रोजगार होगा : मुख्यमंत्री बघेल

admin

गोडम गौठान है स्वसहायता समूहों की आजीविका का आधार

admin

सीजी बोर्ड मंडल के बोर्ड परीक्षा 10 मई तक 10वीं और 12वीं परिणाम 2024 घोषित कर सकता है

admin

Leave a Comment