24.7 C
New York
July 24, 2024
Nation Issue
भोपाल मध्य प्रदेश

MP में मावठा गिरने के आसार, 26 नवंबर से बदलेगा मौसम

भोपाल

मध्य प्रदेश के मौसम में अब एक बार फिर तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है. मौसम अब तेजी से करवट बदल रहा है और रात के तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है. अभी ग्वालियर, दतिया और नौगांव में रात का तापमान 12 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा रहा है. वहीं दिन का तापमान 30 से 32 डिग्री के आसपास बना हुआ है. सोमवार को दोपहर के बाद हवाओं की गति में तेजी आई है जिसके चलते दिन के तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा रही है.

नवंबर के अंत में तेजी से गिरेगा पारा: ऐसे में बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान और पश्चिमी विक्षोभ के असर से मध्य प्रदेश के मौसम में तेजी से बदलाव आएगा और आने वाले दिनों में प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में बादल छाने के बाद हल्की बारिश हो सकती है. इसके असर से नवंबर के अंतिम सप्ताह में तापमान में भी तेजी से गिरावट आएगी.

26 से 28 नवंबर के बीच एमपी में बारिश का अनुमान: मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार इस समय बंगाल की खाड़ी में जो एक चक्रवाती परिसंचरण सक्रिय हुआ है, इसका असर मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में देखने को मिलेगा और इसके प्रभाव के कारण आने वाले दो से तीन दिनों में उत्तर भारत में एक पश्चिमी डिस्टरबेंस पहुंच सकता है. इसके बाद उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में 26 से 28 नवंबर के बीच बादल छाने के साथ हल्की बारिश हो सकती है. साथ ही उत्तरी हवाओं की गति में तेजी आने से आने वाले दिनों में दिन और रात के तापमान में गिरावट आने की संभावना जताई गई है.

एमपी में मावठा गिरने के आसार: मौसम विभाग के एक पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश में ग्वालियर चंबल संभाग, सागर संभाग के साथ-साथ निवाड़ी, छतरपुर, टीकमगढ़ में मौसम में बदलाव आने की संभावना है. इस दौरान कहीं-कहीं बादल छाने के साथ-साथ बूंदाबांदी हो सकती है. इसके अलावा कई जिलों में मावठा गिरने का अनुमान लगाया जा रहा है. वहीं, सागर टीकमगढ़, पन्ना, दमोह के साथ-साथ जबलपुर के कुछ हिस्सों में बदल छाने और बूंदाबांदी के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. इसके बाद उत्तर भारत की बर्फीली हवाएं प्रदेश में तेजी से दस्तक देंगी और प्रदेश में तेज ठण्ड का दौर शरू हो जाएगा.

Related posts

मुरैना में दारोगा ने क्वार्टर में लगाई फांसी, पुलिस ने जताई यह आशंका

admin

चुनाव ड्यूटी से लौट रहे कांस्टेबल की सड़क दुर्घटना में मौत

admin

डेढ़ लाख से अधिक संविदा अधिकारियों-कर्मचारियों का वेतन 1 अप्रैल 2024 से 700 रुपए से लेकर 3000 रुपये तक बढ़ जाएगा

admin

Leave a Comment