22.1 C
New York
June 14, 2024
Nation Issue
धर्म एवं ज्योतिष

21 नवंबर मंगलवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

मेष – मेष राशि के लोगों के आज के दिन यदि काम बनते-बनते बिगड़ रहे हों तो परेशान न हो. व्यापार में कुछ चुनौतियाँ और अवरोध आते-जाते रहेंगे, यदि आज के दिन आप इन अवरोधों का सामना कर लेंगे तो आने वाले दिनों में निश्चित रूप से आपको लाभ होगा. युवा वर्ग के नये सम्बन्ध बन सकते हैं, अपरिचितों को परखने के पश्चात् ही आगे बढ़ें. मन में ऐसा कोई भाव न लाएं, कि परिवार में किसी भी सदस्य को आपकी जरूरत नहीं है. सेहत में जिन लोगों को पहले भी कमर दर्द की शिकायत हो चुकी है, यह दर्द फिर से बड़ी बीमारी के रूप में सामने आ सकती है. 

वृष – वृष राशि के नौकरीपेशा लोगों की बात करें तो कार्यस्थल पर उनका प्रदर्शन जबरदस्त रहने वाला है, आपके काम से बॉस भी प्रसन्न होंगे. जो लोग क्रॉकरी और गिफ्ट आइटम्स का कारोबार करते हैं उन्हें अच्छा मुनाफा होने की प्रबल संभावना है. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए विद्यार्थियों के अध्ययन में अधिक विघ्न आयेंगे, फिर भी आप मेहनत का अपेक्षित परिणाम हासिल कर सकेंगे. यदि समस्त परिवार संग यात्रा पर जाने की योजना है, तो बाहर जाते समय एक बार लॉक चेक जरूर कर लें. हेल्थ में नसों से संबंधित समस्या होने की आशंका है, जिसको लेकर लापरवाही नहीं करनी चाहिए.

मिथुन – मिथुन राशि के लोगों के ऑफिशियल कार्य पूर्ण न होने की स्थिति में आपका क्रोध  सहयोगियों पर नजर आ सकता है. जो लोग फर्नीचर का काम करते हैं उन्हें ग्राहकों से आर्डर लेते समय, उनकी पसंद को अच्छी तरह से नोट करना होगा क्योंकि बाद में ग्राहक समान में कमी निकालकर आपसे शिकायत कर सकते हैं. विद्यार्थियों के लिए दिन सामान्य रहने वाला है, आज वहां बहुत ज्यादा पढ़ाई के मूड में नजर नहीं आएंगे. अभिभावक संतान की शिक्षा को लेकर चिंता परेशान नजर आ सकते हैं, ऐसे में संतान का किसी अच्छे करियर काउंसलर से संपर्क कराना चाहिए. सेहत की बात करें तो गरिष्ठ भोजन पेट दर्द की वजह बन सकता है, इसलिए इसका सेवन सोच समझकर ही करें.

कर्क – इस राशि के लोग इधर-उधर बातें करने वाले लोगों से बचकर रहे, क्योंकि यह लोग आपकी बात को गलत ढंग से पहुंचाने का कार्य कर सकते हैं. व्यापारिक मामलों में गैर-कानूनी काम करना, बड़ा तनाव दे सकता है, इसलिए भूल से भी कानूनी नियमों का उल्लंघन करने से बचें. कलाक्षेत्र के विद्यार्थियों की कलात्मक कार्यों में रुचि बढ़ेगी, लेकिन रुचि के चलते पढ़ाई को नजरअंदाज करने से बचना है. परिवार और बच्चों के साथ सुखद समय व्यतीत करने का अवसर मिलेगा, बच्चों के संग बच्चा बनकर उनकी खुशियों को दुगुना करें. सेहत के लिहाज से यदि बदलते मौसम के अनुसार दिनचर्या में बदलाव नहीं किया तो आपका बीमार होना तय है.

सिंह – सिंह राशि के लोगों को कार्यस्थल पर सभी के साथ तालमेल बनाए रखने के लिए स्वभाव में सहजता बनाए रखना जरूरी है. आज के दिन व्यापारी वर्ग को आर्थिक हानि को लेकर सचेत रहना होगा, अपने साथ कर्मचारियों को भी अलर्ट रखें. विद्यार्थियों को टेक्नोलॉजी के माध्यम से स्टडी में ग्रोथ करने का प्रयास करना है. घरेलू समस्याओं को लेकर कुछ परेशान रहेंगे, इसे सुलझाने का स्वयं प्रयास करें इसके साथ ही घर के बड़े बुजुर्गों के साथ इस मुद्दे पर बैठक जरूर करें. सेहत की बात करें तो दवाई हो या कास्मेटिक दोनों का प्रयोग करते समय सावधान रहें, एलर्जी होने की आशंका है. 

कन्या – कन्या राशि के लोगों को नई जिम्मेदारी के साथ प्रमोशन लेटर मिलने की संभावना है, साथ ही महत्वपूर्ण अथॉरिटी भी मिल सकती है. बड़े व्यापारियों को सौदा सोच समझ कर करना होगा, क्योंकि जल्दबाजी के चलते नुकसान भी हो सकता है. विद्यार्थी वर्ग बेवजह की बातों से ध्यान हटाकर पढ़ाई में फोकस करें तो श्रेयस्कर रहेगा. आवश्यकता से अधिक प्रैक्टिकल होने पर भी संबंध खराब हो जाते हैं इसलिए प्रैक्टिकल होने की जगह भावनात्मक होकर पारिवारिक सदस्यों की भावनाओं को समझें. सेहत में यदि किसी शादी पार्टी में शामिल हुए हैं तो ओवर ईटिंग करने से बचे, क्योंकि व्यंजन के स्वाद लेने के बाद एसिडिटी और कब्जियत जैसे शारीरिक कष्ट भी उठाने पड़ सकते हैं.

तुला – तुला राशि के लोगों को विरोधियों को चित कर अपनी जीत सुनिश्चित करनी है. ऐसे में तनावमुक्त होकर रणनीति तैयार करें. व्यापारिक पार्टनरशिप में विश्वसनीयता की आवश्यकता है, क्योंकि विश्वास कम होने पर व्यापार भी प्रभावित हो सकता है. युवा वर्ग को मित्रों की संख्या बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए, जो भविष्य में अच्छे मित्रों की गिनती में आएंगे. घर परिवार में स्थितियाँ सौहार्दपूर्ण रहेंगी, रिश्तेदारों का घर में आगमन हो सकता है. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए स्वास्थ्य सामान्य रहने वाला है लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि आप अपने मन की सुने और जो इच्छा है वो करें. 

वृश्चिक – वृश्चिक राशि के लोगों के लिए कुछ बदलाव की स्थिति बन रही है यदि जॉब बदलना चाहते हैं तो नई नौकरी तलाशें. व्यापारी वर्ग आर्थिक मामलों में पेपर पर हस्ताक्षर करते समय एक बार अवश्य पढ़ लें. युवा वर्ग के लिए अब समय आ गया है, करियर को बढ़ाने के लिए सुख का त्याग किया जाए. परिवार में एक दूसरे से नोक-झोंक हो सकती है लेकिन यही नोक-झोंक बाद में आपसी संबंधों को और अधिक मजबूत भी करेगी. सेहत की बात करें तो बेवजह के विचार बीपी की समस्या को बढ़ा  सकते हैं. 

धनु – धनु राशि के लोग ऑफिशियल कार्यों को बारीकी के साथ करें जिसमें सहकर्मी तो आपका पूरा साथ देंगे लेकिन बॉस कार्यों की समीक्षा कर सकते हैं. व्यापारी वर्ग यदि किसी बड़ी डील के लिए यात्रा करने जा रहे हैं तो माता-पिता का आशीर्वाद लेकर ही घर से बाहर जाएं. विद्यार्थियों को विषयों में कुशलता के लिए शिक्षकों से संपर्क बढ़ाने में देर नहीं करनी चाहिए. जीवनसाथी व संतान के स्वास्थ्य में गिरावट होने की आशंका है, इसलिए उनके स्वास्थ्य को लेकर अभी से सजग हो जाए. सेहत में शरीर में पानी की कमी हो सकती है, जितना ज्यादा संभव हो सके पानी का सेवन करें. 

मकर – इस राशि के लोगों को यदि टीमवर्क में काम करने का मौका मिले तो आगे बढ़कर आए क्योंकि टीम के साथ काम करना लाभकारी सिद्ध होगा. कारोबार के विस्तार के लिए व्यापारी वर्ग को कुछ प्लानिंग करनी चाहिए, प्लानिंग करते समय अनुभवी व्यक्ति की सलाह लेना श्रेयस्कर रहेगा. युवा वर्ग को शांतिपूर्वक अपने कार्य को अंजाम देना होगा इसलिए जितना हो सके शांत रहें. संतान की ओर से कोई संतोषजनक परिणाम मिलने से आप प्रसन्नता का अनुभव करेंगे. हेल्थ में यदि कई दिनों से सिर दर्द की समस्या से परेशान है, तो आपको एक बार आई टेस्ट जरूर कर लेना चाहिए. 

कुंभ – कुंभ राशि के लोगों को अपने सहकर्मियों या कर्मचारी की मदद करनी पड़ सकती है, समर्पण और सहयोग का भाव बनाकर रखें. मुनाफे को लेकर बहुत ज्यादा ख्याली पुलाव बनाने से व्यापारी वर्ग को बचना चाहिए, आपको मुनाफा तो होगा लेकिन यह अपेक्षित नहीं होगा. युवाओं को अपने अध्यापक से सकारात्मक प्रोत्साहन मिलेगा, जो उनके आगे बढ़ने की प्रेरणा देगा. छोटी कन्याओं को अपनी क्षमता अनुसार अच्छे से अच्छा उपहार भेंट करने की योजना बनाएं. सेहत की दृष्टि से आज का दिन मिला-जुला रहने वाला है, इसलिए स्वास्थ्य को लेकर बहुत ज्यादा लापरवाही मत करें अन्यथा पुराने रोग फिर से उभर सकते हैं.

मीन – इस राशि के लोग ऑफिस के कार्यों में गलती न दोहराएं, ऐसे में विपक्षी आपकी कमियों का लाभ उठाने का प्रयास भी कर सकते हैं. विरोधियों की रणनीति को विफल करके अपनी जीत को सुनिश्चित करना, व्यापारी वर्ग का लक्ष्य हो सकता है जिसमे वह सफल भी होंगे. प्रेम संबंध में चल रहें लोग रिश्ते की बात घर वालों से करेंगे. परिवार की जिम्मेदारियों को लेकर अभी तक जो चिंता बनी हुई थी, वह आज के दिन कुछ कम होती हुई नजर आ रही है. सेहत में गंभीर रोग वाले मरीज आज बेहद सतर्क रहें, क्योंकि अचानक से बीमार पड़ने के आसार हैं.

Related posts

बद्रीनाथ मंदिर में आखिर क्यों नहीं बजाया जाता शंख ? वजह जानकार हो जाएँयेगे हैरान

admin

02 जून शुक्रवार का राशिफल

admin

मासिक शिवरात्रि पर बन रहे ये 3 संयोग, भक्तों के लिए है लाभकारी

admin

Leave a Comment