24.7 C
New York
July 24, 2024
Nation Issue
भोपाल मध्य प्रदेश

एक नंबर डायल करने और एक ईमेल करने पर डिजिटल सेफ्टी का वादा

एक नंबर डायल करने और एक ईमेल करने पर डिजिटल सेफ्टी का वादा
बैतूल एसपी सिद्धार्थ चौधरी ने शुरू किया डिजिटल डिफेंस

भोपाल
बैतूल के लोगों को एक मोबाइल नंबर को एक ईमेल डिजिटल सेफ्टी दिए जाने का वादा यहां की पुलिस ने किया है। दरअसल यहां के पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ चौधरी ने डिजिटल सुरक्षा की जिज्ञासाओं को समझाने और डिजिटल गैजेट्स को सुरक्षित रखने के लिए डिजिटल डिफेंस शुरू किया है। प्रदेश में डिजिटल डिफेंस का यह प्रयोग पहली बार किसी जिले में शुरू हुआ है। डिजिटल डिफेंस की यूनिट 24 घंटे काम करेगी।  इस नवाचार के जरिए युवाओं और ग्रामीणों के साथ ही स्कूल और कॉलेजों में जाकर डिजिटल गैजेट्स को लेकर सभी को जागरुक करेगी, साथ ही सोशल मीडिया या अन्य पर होने वाले अपराधों को लेकर भी इसके जरिए लोगों को सुरक्षित बनाने का प्रयास किया जाएगा।
सायबर सुरक्षा जरूरी
एसपी सिद्धार्थ चौधरी ने बताया कि वर्तमान समय में इंटरनेट की बढ़ती उपयोगिता के कारण व्यक्ति कहीं न कहीं अपनी सायबर सुरक्षा को लेकर अक्षम रहता है। जिससे वह आसानी से सायबर अपराधों का शिकार हो जाता है। इसमें व्यक्ति को आर्थिक, शरीरिक और मानसिक नुकसान झेलना पड़ता है। लोग भी इन दिनों सायबर गैजेट्स का उपयोग कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में उसे अपनी डिजीटल संपत्ति को कैसे सुरक्षित रखना है, यह तकनीक उन्हें आना चाहिए। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए जिला पुलिस ने डिजिटल डिफेंस के माध्यम से नवाचार किया है। इसके माध्यम से आम नागरिक अपनी डिटिजल गैजेट्स को सुरक्षित रख सकेंगे। इसके चलते ही जिले में डिजिटल डिफेंस सेंटर बनाया गया है। इसके जरिए लोगों को डिजिटल सुरक्षा को लेकर जागरुक किया जाएगा।

स्कूल-कॉलेज पहुंचेगी टीम
यह टीम स्कूल-कॉलेजों और ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर डिजिटल गैजेट्स को कैसे सुरक्षित रखा जा सकता है। इस दौरान किसी अनहोनी पर वे कैसे तत्काल मदद ले सकते हैं। इसे बताया जाएगा। इसके लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। यह हेल्पलाइन नंबर डिजिटल जिज्ञासाओं का समाधान भी करेगा।

Related posts

क्रांतिसूर्य टंट्या भील और तात्या टोपे विश्वविद्यालय का शुभारंभ

admin

तेज रफ्तार बस सोनकच्छ के पास पलटी, चपेट में आने एक की मौत ,कई घायल

admin

मुख्यमंत्री चौहान की भावना अनुसार पुलिसकर्मियों के बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिये समर कैम्प

admin

Leave a Comment