1.3 C
New York
February 26, 2024
Nation Issue
लाइफ स्टाइल

ऐसे करें अपनी Acne Prone Skin की देखभाल: जानिए घरेलू नुस्खे

एक्ने एक आम समस्या है जो कई लोगों को होती है, खासकर ऑयली स्किन वालो को. एक्ने तब होते है जब ऑयल एक्सेस बढ़ जाता है और पोर्स बंद हो जाते हैं. जिससे बैक्टीरिया पनपते हैं और कील-मुंहासे, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स जडासी समस्या को पैदा करते हैं. अगर आप भी इसी समस्या से परेशान हैं तो हमारे बताए इस उपायों को जरूर आजमाएं.

1. एलोवेरा

एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंहासों को कम करने में मदद करता है. एलोवेरा जेल को सीधे त्वचा पर लगाया जा सकता है. आप चाहें तो इसका जेल निकालकर विटामिन ई की कैप्सूल मिक्स करके इस्तेमाल कर सकते है.

2. शहद

शहद में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो मुंहासों को कम करने और त्वचा को पोषण देने में मदद करते हैं. आप चाहें तो शहद को डायरेक्ट स्किन पर भी लगा सकते है और फेस मास्क बनाकर भी.

3. नीम

नीम में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो कील-मुंहासों को कम करने में मदद करता है. नीम के पत्तों का पेस्ट बनाकर स्किन पर लगाया जा सकता है. आप चाहें तो नीम के साबुन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

4. दही

दही में लैक्टिक एसिड होता है जो स्किन को एक्सफोलिएट करने और दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है. आप जही का इस्तेमाल किसी भी फेस मास्क या फेस पैक के लिए कर सकते हैं.

5. हल्दी:

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो हमारी स्किन की गंदगी को साफ करने और बैक्टीरिया से दूर रखने का काम करता है. साथ यह स्किन को ग्लो भी देता है. हल्दी का पाउडर दूध या शहद में मिलाकर त्वचा पर लगाने से दाग-धब्बों को कम किया जा सकता है.

इन बातों का रखें ध्यान

– दिन में कम से कम दो बार यानी कि सुबह और रात को चेहरा जरूर धोएं.
– सॉफ्ट तौलिये का इस्तेमाल करें और अपनी स्किन को ज्यादा न रगड़ें.
– तेल और मेकअप हटाने के लिए क्लींजर का इस्तेमाल जरूर करें.
– अपनी स्किन को मॉइस्चराइज करें और धूप से बचाएं.
– हेल्दी भोजन खाएं और खूब पानी पीएं.
– तनाव कम लें.

Related posts

हाई कोलेस्ट्रॉल में स्किन पर दिखते हैं लक्षण, नजरअंदाज करना पड़ेगा भारी

admin

PhonePe को UPI नए नियमों के चलते हो सकती हैं समस्याएं: कंपनी के मुख्य प्रमुख का ब्लॉग

admin

न्यूयॉर्क में बढ़ रहा मूंछों का ट्रेंड:लोग बोले- इससे आत्मविश्वास बढ़ता है, दूसरों का अटेंशन मिलता है

admin

Leave a Comment