1.3 C
New York
February 26, 2024
Nation Issue
देश

राष्ट्रपति ने की किसानों को गरीबी से निकालने के लिए और कदम उठाने की अपील

नई दिल्ली
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने किसानों को गरीबी से बाहर निकालने के लिए और अधिक कदम उठाने की अपील की है। उन्होंने किसानों की उपज का सही मूल्य सुनिश्चित करने पर भी जोर दिया है। राष्ट्रपति का यह बयान ऐसे समय आया, जब राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के हजारों किसान गुरुवार को सरकार द्वारा अधिग्रहीत भूमि के लिए बढ़े हुए मुआवजे की मांग और फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी के लिए एक कानून बनाने सहित कई मांगों को लेकर सड़कों पर उतर आए।

राष्ट्रपति मुर्मु ने आईएआरआई के 62वें दीक्षांत समारोह को संबोधित
राष्ट्रपति मुर्मु ने शुक्रवार को यहां पूसा परिसर में आईसीएआर-भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई) के 62वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि किसान न केवल अन्नदाता हैं बल्कि जीवन दाता भी हैं। वे देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में योगदान दे रहे हैं।
 

2047 तक देश बन जाएगा विकसित राष्ट्रः राष्ट्रपति
उन्होंने विश्वास जताया कि 2047 तक देश एक विकसित राष्ट्र बन जाएगा और किसान भी विकास देखेंगे। राष्ट्रपति ने कहा कि सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए तेजी से प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि नई कृषि पद्धतियों को बढ़ावा देना, सिंचाई सुविधाओं का विस्तार और फसल बीमा, मृदा स्वास्थ्य कार्ड एवं किसान संपदा योजना जैसी योजनाएं किसानों की आय दोगुनी करने में एक बड़ी भूमिका निभाएंगी। इस अवसर पर कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने आईएआरआई की 30 उन्नत फसल किस्मों और प्रकाशनों का विमोचन किया।

Related posts

रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा की तैयारी जोरों पर, अयोध्या में बनाई जा रही टेंट सिटी

admin

विश्व का सबसे बड़ा रेलवे प्लेटफॉर्म, एक छोर से दूसरे तक पहुंचने में ……

admin

लव-ट्रायंगल में जुर्म की खुंखार कहानी: लड़की को Boss के साथ रोमांस करने पर चुकानी पड़ी भारी कीमत

admin

Leave a Comment