1.3 C
New York
February 26, 2024
Nation Issue
विदेश

एक अध्ययन में सामने आया है कि कोरोना से पीड़ित होने के बाद अधिकांश महिलाओं में सेक्स के प्रति रूचि कम

सैन फ्रांसिस्को
एक अध्ययन में सामने आया है कि कोरोना से पीड़ित होने के बाद अधिकांश महिलाओं में सेक्स के प्रति रूचि कम हो चुकी है। जर्नल ऑफ सेक्सुअल मेडिसिन में प्रकाशित 2,000 से अधिक सिजेंडर महिलाओं के अध्ययन में पाया गया कि कोरोनोवायरस रोग यौन क्रिया को ख़राब कर सकता है। इसमें लंबे समय तक रहने वाला कोविड उल्लेखनीय रूप से हानिकारक प्रभाव डालता है। अमेरिका स्थित बोस्टन विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर अमेलिया एम. स्टैंटन ने कहा, "यदि आप कोविड से बीमार हैं, तो संभवतः आपकी सेक्स में रुचि कम है और हो सकता है कि आपका शरीर सेक्स करने के लिए कम तैयार हो।"

उन्होंने कहा, "कुछ लोगों के लिए यह आश्चर्य की बात हो सकती है कि लंबे समय तक रहने वाले कोविड लक्षण वास्तव में महिलाओं के यौन स्वास्थ्य पर शारीरिक और मनोवैज्ञानिक प्रभाव डाल सकते हैं।" कोविड के प्रभाव का पता लगाने के लिए शोधकर्ताओं ने एक ऑनलाइन सर्वेक्षण किया, इसमें भाग लेने वाली लगभग आधी महिलाओं ने बताया कि उन्हें कभी भी कोविड नहीं हुआ था और बाकी ने कहा कि उनका परीक्षण सकारात्मक था।

उन्होंने पाया कि जिन लोगों को कोविड था, उनमें "इच्छा, उत्तेजना, स्नेह और संतुष्टि" का स्तर उन लोगों की तुलना में कम था, जिन्हें कोविड नहीं था। दोनों समूहों के बीच कामोत्तेजना और दर्द का स्कोर बहुत अलग नहीं था। शोधकर्ताओं के अनुसार, जबकि कोविड समूह में महिलाओं को अभी भी सूचकांक की कार्यात्मक सीमा के भीतर वर्गीकृत किया गया था। लंबे समय तक कोविड वाले प्रतिभागियों के पास "डिसफंक्शनल रेंज में औसत एफएसएफआई पूर्ण-पैमाना स्कोर" था।

स्टैंटन ने कहा,"सेक्स, कामुकता और यौन क्रियाएं अभी भी अपेक्षाकृत वर्जित विषय हैं। लेकिन, यह कुछ ऐसी पेशकश करता है, जिसे मरीज अपने प्रदाताओं के पास ला सकते हैं और कह सकते हैं, 'यह मेरे लिए चल रहा है', और शायद सेक्स के आसपास एक खुली बातचीत पैदा कर सकता है।" अध्ययन में, स्टैंटन और उनकी टीम ने कहा कि परिणामों से पता चलता है कि "कोविड -19 संक्रमण यौन क्रिया के संज्ञानात्मक और शारीरिक पहलुओं की हानि से जुड़ा हो सकता है"।

Related posts

नासा का मार्स हेलीकॉप्टर मंगल ग्रह पर नई उड़ान भरेगा

admin

रनवे की जगह समुद्र में जा घुसा अमेरिकी नौसेना का विमान, यात्रियों ने तैरकर बचाई जान

admin

यूक्रेन से जारी रूस की जंग के बीच नाटो देशों ने बड़ा फैसला लिया, सीमा पर गरजेंगी NATO की तोपें,उतरेंगे 90 हजार सैनिक

admin

Leave a Comment