1.3 C
New York
February 26, 2024
Nation Issue
भोपाल मध्य प्रदेश

27 ईको सेंसेटिव जोनल प्लान बनाने वाला पहला राज्य

भोपाल

जैव विविधता और पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में मध्यप्रदेश देश का इकलौता ऐसा राज्य  है जो 27 ईको सेंसेटिव जोन को लेकर जोनल प्लान बना रहा है। सतपुड़ा टाईगर रिजर्व का जोनल प्लान मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड ने तैयार करके जारी कर दिया है। बांधवगढ़, कान्हा, पेंच और संजय टाईगर रिजर्व पार्क का जोनल प्लान अंतिम दौर में है।

गौरतलब है कि वन एवं पर्यावरण मंत्रालय भारत सरकार ने 2 सिंतबर वर्ष 2011 को देश के सभी राज्यों के चीफ सेक्रेटरी को पत्र लिखकर आदेश जारी किया था कि अपने- अपने राज्योंं में ईको सेंसटिव जोन को लेकर जोनल प्लान तैयार करें। जिससे भविष्य में जैव विविधता और पर्यावरण को आने वाली पीढ़ियों के लिए संरक्षित किया जा सके। वन विभाग ने जोनल प्लान को अंतिम रूप देने के लिए पर्यटन बोर्ड को जिम्मेदारी दे दी। बोर्ड ने ईको सेंसेटिव जोन को लेकर काम करना शुरू कर दिया। एमपी टूरिज्म बोर्ड के ज्वाइंट डायरेक्टर प्रशांत बघेल ने बताया कि बोर्ड द्वारा निरीक्षण करने पर प्रदेश में 27 ईको सेंसेटिव जोन पाए गए। विभाग ने 26 ईको सेंसटिव जोन को लेकर जोनल प्लान तैयार करना शुरू कर दिया है। 

इंदौर के राला मंडल को लेकर बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी कर चुका है। टूरिज्म बोर्ड से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि  जोनल प्लान बनाने के लिए बोर्ड ने प्रदेश में 6 क्लस्टर बनाए। एक क्लस्टर में पांच और छह नेशनल पार्को को शामिल किया गया। सतपुड़ा टाईगर रिजर्व पार्क को लेकर बोर्ड ने जोनल प्लान का डिक्लेशन भी कर दिया और एसएआई  एजेंसी को इसकी जिम्मेदारी भी सौंप दी है। आने वाले समय में 6 नेशनल पार्क का भी बोर्ड डिक्लेशन करने की तैयारी में है।

Related posts

बीआरटीएस को तोड़ने के साथ रूट क्लियर करने डामरीकरण भी शुरू

admin

अब ‘तत्काल’ में बन जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस

admin

जनसुनवाई कार्यक्रम में 58 आवेदकों ने प्रस्तुत किए आवेदन

admin

Leave a Comment