1.3 C
New York
February 26, 2024
Nation Issue
भोपाल मध्य प्रदेश

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इस बार बोर्ड परीक्षाओं का लेकर कई बदलाव किए, अब कापियों पर लगेगा बारकोड

भोपाल
माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इस बार बोर्ड परीक्षाओं का लेकर कई बदलाव किए हैं। दरअसल, मंडल परीक्षा में नकल और गड़बड़ियों को रोकने के लिए परीक्षा व्यवस्था में बदलाव कर रहा है। कुछ वर्षों पहले तक परीक्षा कापियों पर लिखे रोल नंबर पर स्टीकर लगा दिया जाता था, लेकिन इसमें भी गड़बड़ी हो जाती थी। इस बार मंडल नया प्रयोग करने जा रहा है। इस बार मूल्यांकन केंद्र में जमा हो रही कापियोंं के रोल नंबर पर बारकोड स्टीकर लगाकर स्कैन किया जाएगा, ताकि कापी का पूरा रिकार्ड सहेजा जा सके। मूल्यांकन के बाद इसी बारकोड को दोबारा स्कैन कर प्राप्तांक मार्कशीट पर लिखे जाएंगे।

मंडल से मिली जानकारी के अनुसार, बोर्ड परीक्षा में 10वीं और 12वीं के अब तक पांच पेपर हो चुुकेे हैं। मालव कन्या स्कूल में बने मूल्यांकन केंद्र में अब तक तीन लाख से अधिक कापियां जमा हो चुकी हैं। एक-दो दिन में मंडल द्वारा तय की गई एजेंसी के कर्मचारी मूल्यांकन केंद्र आएंगे। यहां पर हर एक कापी के रोल नंबर के ऊपर बारकोड चस्पा किया जाएगा। बारकोड से छेड़खानी करने पर मूल्यांकनकर्ता पर कार्रवाई होगी। मंडल पीआरओ मुकेश मालवीया ने बताया कि इस बार कापियों के रोल नंबर पर स्टीकर की जगह बारकोड लगाया जाना है। जल्द इसका काम शुरू हो जाएगा। इस बार परीक्षा से लेकर अंकसूची तक बनाने में सख्ती बरती जा रही है।

10 लोगों की टीम आएगी
कापियों पर बारकोड लगाने के लिए एक-दो दिन में भोपाल से निजी एजेंसी की आठ से 10 लोगों की टीम मालव कन्या स्कूल स्थित मूल्यांकन केंद्र पहुंचेगी। इसके बाद सभी प्रश्न पत्र होने तक टीम यहां रहकर कापियों पर बारकोड लगाकर डाटा तैयार करेगी।

Related posts

नए साल से प्रदेश भर में शुरू होंगी साइबर तहसील, खरगौन में अमित शाह और सीएम मोहन यादव करेंगे लोकार्पण

admin

ईंटखेड़ी में श्रीराम महायज्ञ एवं शिवमहापुराण कथा में बारह अवतार प्रसंग पर झूमे श्रद्धालु

admin

बारिश से मध्‍यप्रदेश में बिगड़े हालात

admin

Leave a Comment