1.3 C
New York
February 26, 2024
Nation Issue
लाइफ स्टाइल

भारत में निर्मित iPhone 15, चीन उत्पादों के साथ प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार

ऐपल के लिए भारत आज के वक्त में एक बड़ा मार्केट बन चुका है। ऐपल भारत में बड़े पैमाने पर स्मार्टफोन बना रहा है। साथ ही भारत ने iPhone 15 बिक्री का नया रिकॉर्ड बना लिया है। बता दें कि भारत में iPhone 15 के कई सारे मॉडल्स को बनाया गया है। ऐपल के इस मेड इन इंडिया iPhone 15 की खरीद को लेकर काफी दिलचस्पी देखी जा रही है, जबकि मेड इन इंडिया स्मार्टफोन की डिमांड से चीन परेशान है। दरअसल ऐपल चीन से बड़े पैमाने पर अपनी मैन्युफैक्चरिंग लाइनअप को भारत शिफ्ट कर रहा है, जिसकी वजह से चीन को कारोबारी लिहाज से नुकसान का सामना करना पड़ रहा है।

हासिल किया सबसे ज्यादा शिपमेंट

कैनालिस की एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2023 की चौथी तिमाही में ऐपलन अब तक का सबसे ज्यादा शिपमेंट हासिल किया है। 2023 की चौथी तिमाही में साल-दर-साल 50 फीसद की ग्रोथ दर्ज की गई है। कंपनी ने करीब 3 मिलियन iPhone का शिपमेंट किया है। इससे मार्केट शेयर 7.3 फीसद हो गया है।

Apple की सेल बढ़ने की वजह?

रिपोर्ट के मुताबिक ट्रेड इन प्रोग्राम और इंस्टैंट बैंकिंग छूट की वजह से भारत में ऐप्पल प्रोडक्ट की डिमांड काफी बढ़ी है। 2023 की चौथी तिमाही में 40 हजार से ज्यादाके सेगमेंट में iPhone की बिक्री में साल-दर-साल 33 फीसदी को ग्रोथ रही है। Apple इस सेगमेंट में 75 फीसद मार्केट शेयर हासिल करने में कामयाब रहा है। रिपोर्ट की मानें, तो साल 2024 में भारतीय स्मार्टफोन बाजार के करीब 5 फीसद तक बढ़ने की उम्मीद है।
 

Related posts

गर्दन दर्द से राहत पाने के लिए अल्कलाइन आहार: विराट कोहली का उपाय

admin

स्टेकिंग पेश करने वाला पहला मल्टी चेन वॉलेट

admin

काफी डिमांड में रहते हैं Apple Airpods शुरू हुई सेल

admin

Leave a Comment