1.3 C
New York
February 26, 2024
Nation Issue
लाइफ स्टाइल

बादाम अधिक से अधिक खाने के दुष्प्रभाव: आहार से जुड़े सावधानियाँ

आपने लोगों को यह सलाह देते हुए सुना होगा कि बच्चे को बादाम खिलाया करो, दिमाग तेज होगा। कई शोध भी बताते हैं कि बादाम सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमें इंसान को हेल्दी रखने के लिए तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं अगर बादाम का सेवन सही मात्रा में न किया जाए तो यह सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है।

​पाचन समस्या

यदि आप अपने बच्चे को बहुत अधिक बादाम खाने को दे रहे हैं, तो इससे उसको कब्ज, सूजन और पेट खराब होने की दिक्कत हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बादाम में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर होता है और यदि आपके बच्चे को इसका इतना अधिक सेवन करने की आदत नहीं है तो यह परेशानी का कारण बनता है।

दस्त का कारण

बादाम में विटामिन ई की मात्रा बहुत अधिक होती है। 100 ग्राम बादाम में करीब 25 मिलीग्राम विटामिन ई होता है, जबकि शरीर के लिए विटामिन की दैनिक आवश्यकता 15 मिलीग्राम है। ऐसे में आप कल्पना कर सकते हैं कि यदि आप बच्चे को अधिक मात्रा में बादाम दे रहे हैं तो उसका क्या नुकसान हो सकता है। विटामिन ई की अधिक मात्रा दस्त का कारण बन सकती है।

ओरल हेल्थ रिस्क

एक्सपर्ट कच्चा बादाम अत्यधिक न खाने की सलाह इसलिए भी देते हैं क्योंकि क्योंकि इससे ओरल एलर्जी, गले की खराश और होंठों में सूजन की समस्या हो सकती है। बच्चों में इसके कई और साइड इफेक्ट्स भी पड़ सकते हैं। जरूरत से ज्यादा बादाम एलर्जी भी पैदा कर सकता है।
वजन बढ़ता है

बादाम में मोनोसैचुरेटेड फैट पाया जाता है, जो दिल के लिए हेल्दी होता है। लेकिन यदि आप अपनी डाइट में बादाम की मात्रा अत्यधिक कर देते हैं तो यह आपका वजन बढ़ा सकता है। दरअसल, इसमें फैट्स और कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, जो मोटापा बढ़ा सकता है।

Related posts

अधिक रात खाना खाने से स्ट्रोक का जोखिम ज्यादा! इतने बजे से पहले जरूर कर लें डिनर

admin

आंखों की कमजोर रोशनी को तेज करने के लिए खाएं ये फूड

admin

WWDC 2023 में Apple ने लॉन्च किया Mac Pro, जाने कीमत

admin

Leave a Comment