1.3 C
New York
February 26, 2024
Nation Issue
लाइफ स्टाइल

त्वचा और होंठों के लिए शहद के लाभ: निखारता है और सौंदर्य बढ़ाता है

होठ चेहरे की सुंदरता में सबसे अहम रोल निभाते हैं. बहुत ही सेंसिटिव होने के कारण इसे एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है. वरना रूखी और बेरंग के साथ उसमें दरारें नजर आने लगती है. ठंड के मौसम में ज्यादातर होठ से जुड़ी समस्याएं होती हैं.

वैसे तो होठ की सुंदरता के लिए मार्केट में कई तरह के लिप बाम, और मॉइश्चराइजर मौजूद हैं, लेकिन केमिकल होने के कारण लंबे समय तक इसका इस्तेमाल करना होठों को सुंदर बनाए रखने के लिए काम नहीं आते हैं. ऐसे में शहद एक अच्छा विकल्प साबित होता है. नेचुरल होने के कारण इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता और कई सारे फायदे होते हैं, जिन्हें आप यहां नीचे पढ़ सकते हैं-

ड्राई होठों से राहत

यदि आपके लिप्स बहुत जल्दी-जल्दी ड्राई हो जाते हैं, तो इसके लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. शहद में मॉइश्चराइजिंग क्वालिटी होने के कारण आपके होठों की नमी लंबे समय तक बरकरार रखता है. 

होठों के लिए नेचुरल स्क्रब है शहद

होठों पर डेड स्किन के जमाव से यह बहुत रूखे से नजर आने लगते हैं. वैसे तो यह खुद ही निकलने लगते हैं, लेकिन इस प्रोसेस के दौरान होठों की खूबसूरती पूरी तरह से खराब हो जाती है. ऐसे में शहद एक नेचुरल स्क्रब की तरह काम आता है. इसमें एक तरह का एंजाइम होता है तो डेड स्किन बहुत ही आसानी से एक बार में निकाल देता है.

होठों के रंग को निखारता है

होठों का नेचुरल रंग कई बार देखभाल नहीं करने और स्मोक करने के कारण बदलने लगता है. ऐसे में होठों की रंगत को बरकरार रखने में शहद बहुत फायदेमंद साबित होते हैं. 

होठों के लिए ऐसे करें शहद यूज

होठों पर लगाने के लिए ऑर्गेनिक शहद लें और इसमें बिना कुछ मिलाएं उंगलियों से सीधे लिप्स पर लगाएं. 2-3 मिनट तक होठों पर शहद से मसाज करें और फिर एक साफ गीले तौलिए से क्लीन कर लें.  बेहतर रिजल्ट के लिए आपको यह प्रोसेस रोज दिन 1-2 बार करना होगा.

Related posts

कोरियाई लोगों द्वारा स्वस्थ और युवा रहने के लिए उपयोग किए जाने वाले 8 विटामिन और सप्लीमेंट

admin

UPI का उपयोग करने वाले लोगों के लिए आया नया नियम

admin

रैप्ज़ ने कई नए प्रोडक्ट किये लॉन्च

admin

Leave a Comment