1.3 C
New York
February 26, 2024
Nation Issue
भोपाल मध्य प्रदेश

सीधी में बारिश के साथ जमकर गिरे ओले, किसानों की फसल हुई खराब

भोपाल

मध्यप्रदेश में आज भी हल्की बारिश का अलर्ट है। सागर, रीवा और शहडोल संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन गुजरने के बाद फिर से उत्तरी हवाएं प्रदेश में आने लगेंगी। इससे कल यानी बुधवार से तेज ठंड का दौर शुरू हो जाएगा।

 ओले गिरने से खेतों पर परत जम गई। बेमौसम बारिश और ओलों से किसानों की फसलों को बड़ा नुकसान हुआ है। किसानों ने बताया कि इन दिनों मसूर की फसल पकने को तैयार है। लेकिन, बारिश और ओलों के कारण पूरी फसल नष्ट हो गई है।

किसानों के अनुसार मसूर, चना, अलसी और अरहर की फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई है तो वहीं गेहूं की फसल को भी नुकसान हुआ है। ऐसे में अब किसानों को सरकार से मुआवजे की आस है।

ग्राम पंचायत जमुनिहा नंबर 2 के सहायक सचिव रमेश शुक्ला ने बताया है कि सुबह से ही तेज हवा के साथ ओले पड़ने शुरू हो गए थे। ओले और बारिश से किसानों की फसलें तो खराब हुई हैं, साथ ही कई घर के छप्पर उड़ और सीमेंट की चादर भी टूट गई है।

सीधी में भोर करीब तीन बजे तेज के साथ करीब बीस मिनट तक वर्षा हुई है। वर्षा होने से गेहूं की फसल को फायदा हुआ है। रीवा में भी सुबह 4:30 बजे तकरीबन 15 मिनट तेज रफ्तार से बारिश हुई है, बारिश को लेकर रीवा के कृषि विज्ञानी डॉ आर पी जोशी ने बताया कि यह पानी गेहूं के लिए फायदेमंद है जबकि तिलहनी की फसल सरसों एव दलहनी फसल मसूर के लिए नुकसानदायक है। यह मौसम में जहां आम में बौर तथा महुआ में फूल आने की संभावना होती है ऐसे में बारिश का गिरना अच्छा नहीं माना जाता है।

ओले सड़कों और लोगों के छतों में बिछ गए

कटनी में 10 मिनट से अधिक समय गिरे ओले सड़कों और लोगों के छतों में बिछ गए। टीन शेड और छतों में गिरे बड़े बड़े ओलों की आवाज से लोग जाग उठे। कई स्थानों पर घरों के सामने खड़ी कारों के शीशे चटकने की भी खबर हैं तो पेड़ों के पत्ते ओलों की बारिश से झड़ गए।

फसलों में नुकसान की आशंका

शहर के साथ ही बहोरीबंद क्षेत्र के भी कई गांव में ओले गिरे जिससे फसलों में नुकसान की आशंका को लेकर किसान चिंता में रहे और सुबह से ही खेतों में फसल देखने पहुंच गए। बहोरीबंद के बम्होरी गांव के पास बड़े ओले गिरने आए फसलों में नुकसान हुआ है। दूसरी ओर शहर में बारिश ओले गिरने से कई क्षेत्रों की बिजली आपूर्ति भी प्रभावित हुई। सुबह से बिजली विभाग का अमला सुधार कार्य करने सक्रिय रहा।

 

 

Related posts

सीएम मोहन यादव के पास है गृह विभाग,कैलाश को नगर विकास, प्रहलाद पटेल को ग्रामीण… देखें पूरी सूची

admin

आवारा कुत्ते ने फैलाया शहर में आतंक, 21 लोगों को काटकर किया घायल, कम पड़े एंटी रेबीज़ इंजेक्शन

admin

योगी बोले – कुछ नहीं कर सकती तो कांग्रेस जैसे बोझ को ढोने का क्या मतलब?

admin

Leave a Comment