1.3 C
New York
February 26, 2024
Nation Issue
खेल

IPL से पहले रणजी खेल‍िए… ईशान किशन और इन स्टार ख‍िलाड़‍ियों को BCCI का कड़ा संदेश

नईदिल्ली

 भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने टीम इंडिया के कई खिलाड़ियों को इशारों-इशारों में कड़ा संदेश दिया है. IPL शुरू होने से पहले अपना समय बर्बाद कर रहे कई स्टार ख‍िलाड़‍ियों को अनुशासन के ल‍िहाज से राज्य टीमों में भागीदारी अन‍िवार्य कर दी है.

ऐसे में ये ख‍िलाड़ी रणजी ट्रॉफी के अगले राउंड में खेलते हुए नजर आएंगे. कई ख‍िलाड़‍ियों ने हाल में कहने के बावजूद रणजी क्रिकेट का एक तरह से बॉयकाट किया हुआ था.

बीसीसीआई और नेशनल सेलेक्टर्स ने इस बारे में अब सख्ती दिखाई है. कई खिलाड़ियों को सोमवार को ईमेल के माध्यम से बताया गया निर्देश उन लोगों पर लागू होता है जो वर्तमान में राष्ट्रीय टीम का हिस्सा नहीं हैं या बेंगलुरु में नेशनल क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में रिहैब से नहीं गुजर रहे हैं.

इन ख‍िलाड़‍ियों को तत्काल प्रभाव स 16 फरवरी से शुरू होने वाले रणजी ट्रॉफी मैचों के आगामी दौर के लिए अपनी संबंधित राज्य टीमों में शामिल होना आवश्यक कर दिया गया है.

इस बारे में बीसीसीआई के अधिकारी ने कहा, 'खिलाड़ी केवल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट या आईपीएल को प्राथमिकता नहीं दे सकते हैं, उनको खुद को घरेलू क्रिकेट के लिए उपलब्ध रखना होगा और अपनी संबंधित राज्य टीमों के प्रति अपनी प्रतिबद्धताओं का सम्मान करना होगा.

ईशान किशन को मिला कड़ा संदेश

इस न‍ियम के लागू होने से ईशान किशन जैसे खिलाड़ी प्रभावित होंगे, जिन्होंने आईपीएल की तैयारियों के लिए कंपटेटिव क्रिकेट को छोड़ दिया है. इस बात का दावा हाल में क्रिकबज की रिपोर्ट में किया गया था. वो हाल में आईपीएल के ल‍िहाज से बड़ौदा में ट्रेन‍िंंग ले रहे हैं, जबकि उनकी होम टीम झारखंड को राजस्थान के खिलाफ जमशेदपुर में खेलना है.

क्रुणाल पंड्या, दीपक चाहर भी नहीं खेल रहे रणजी

हालांकि यह फैसला पूरी तरह से ईशान को लेकर नहीं हैं. इसका दायरा क्रुणाल पंड्या और दीपक चाहर जैसे अन्य खिलाड़ियों तक भी है, जो रणजी ट्रॉफी मैचों में इनएक्ट‍िव रहे हैं. वहीं इस सख्ती के दायरे में श्रेयस अय्यर भी हैं. जिन्हें खराब फॉर्म के कारण राष्ट्रीय टीम से बाहर कर दिया गया था.

ईशान किशन ने बढ़ाई टेंशन

ईशान किशन कंपटेट‍िव  क्रिकेट से लंबे समय से गायब हैं, इससे भारतीय क्रिकेट की टेंशन बढ़ गई है. साउथ अफ्रीका सीरीज  के दौरान भारतीय टीम से बाहर होने के बाद रणजी ट्रॉफी में झारखंड के लिए खेलने से इनकार करने के उनके फैसले की आलोचना हुई है. इस आलोचना के बावजूद ईशान आईपीएल की तैयारियों पर ध्यान केंद्रित करने के अपने फैसले पर कायम हैं.

ईशान किशन का ऐसा रहा कर‍ियर

ईशान किशन कुछ समय पूर्व तक टीम इंडिया के ऑल फॉर्मेट प्लेयर थे, उन्होंने सभी फॉर्मेट (दो टेस्ट, 27 वनडे, 32 टी20ई) में इतने मैच खेल चुके हैं, इसमें उनके नाम क्रमश: 78 रन, 933 रन, 796 रन बनाए हैं. वहीं टेस्ट में 5 कैच, वनडे में 15 श‍िकार और टी20 में 16 श‍िकार हैं. वो आख‍िरी बार वनडे वर्ल्ड कप के दौरान दिल्ली में अफगान‍िस्तान के ख‍िलाफ रहा, वहीं आख‍िरी टी20 ऑस्ट्रेलिया के ख‍िलाफ गुवाहाटी में था.

Related posts

सिराज-बुमराह का कहर, दक्षिण अफ्रीका 55 रनों पर ढेर

admin

World Cup 2023 में दोहराया जाएगा 2015 और 2019 का इतिहास!

admin

ब्लैक साड़ी में सारा का ग्लैमरस अंदाज, ओरी के साथ उनकी तस्वीरे हो रही वॉयरल

admin

Leave a Comment