13.7 C
New York
April 12, 2024
Nation Issue
व्यापार

बिजली खपत मार्च में 1.4 प्रतिशत बढ़कर हुई 129.89 अरब यूनिट

बिजली खपत मार्च में 1.4 प्रतिशत बढ़कर हुई 129.89 अरब यूनिट

एमजी मोटर इंडिया की मार्च में बिक्री 23 प्रतिशत घटी
भारत को अगले 10 वर्षों में आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने की जरूरत : प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली
 देश में बिजली खपत मार्च में सालाना आधार पर 1.4 प्रतिशत बढ़कर 129.89 अरब यूनिट (बीयू) हो गई। आधिकारिक आंकड़ों में यह जानकारी दी गई। आंकड़ों के मुताबिक बिजली खपत मार्च 2023 में 128.12 अरब यूनिट और मार्च 2022 में 128.47 अरब यूनिट थी।

मार्च में किसी भी एक दिन में बिजली की सबसे अधिक मांग मार्च 2024 में बढ़कर 221.70 गीगावाट (एक गीगावाट बराबर 1,000 मेगावाट) हो गई। यह आंकड़ा मार्च 2023 में 208.92 गीगावाट और मार्च 2022 में 199.43 गीगावाट था।

विशेषज्ञों ने कहा कि मार्च में बिजली की खपत के साथ-साथ मांग में वृद्धि भी धीमी रही क्योंकि देश भर में मौसम सुहावना रहा। लोगों को, खासकर उत्तर भारत में ‘हीटिंग’ या ‘कूलिंग’ उपकरणों की आवश्यकता महसूस नहीं हुई। बिजली मंत्रालय ने गर्मियों में करीब 260 गीगावॉट की सर्वाधिक मांग का अनुमान लगाया है।

एमजी मोटर इंडिया की मार्च में बिक्री 23 प्रतिशत घटी

नई दिल्ली
 एमजी मोटर इंडिया की मार्च में खुदरा बिक्री सालाना आधार पर 23 प्रतिशत घटकर 4,648 इकाई रह गई। मोटर वाहन विनिर्माता ने मार्च 2023 में 6,051 इकाइयों की बिक्री की थी। बयान के अनुसार, वित्त वर्ष 2023-24 में कंपनी की बिक्री सालाना आधार पर करीब 14 प्रतिशत बढ़ी। हालांकि, उसने इससे जुड़े आंकड़े साझा नहीं किए।

भारत को अगले 10 वर्षों में आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने की जरूरत : प्रधानमंत्री मोदी

मुंबई
 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने  कहा कि भारत को अगले 10 वर्षों में आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने की जरूरत है ताकि राष्ट्र वैश्विक कारकों से ज्यादा प्रभावित न हो।

रिजर्व बैंक के 90 साल पूरे होने के मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि जून में तीसरी बार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के सत्ता में आने पर हर किसी के लिए ढेर सारे काम सृजित होंगे। उन्होंने कहा, ‘‘हमें भारत की आर्थिक आत्मनिर्भरता बढ़ानी होगी।’’

मोदी ने कहा कि बैंकिंग क्षेत्र फायदे में आ गया है और पिछले दशक में उनकी सरकार और आरबीआई द्वारा किए गए प्रयासों के कारण ऋण वृद्धि बढ़ रही है। उन्होंने आगे कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का सकल एनपीए, जो 2018 में लगभग 11.25 प्रतिशत था, सितंबर 2023 तक घटकर 3 प्रतिशत से कम हो गया।

मोदी ने कहा कि ‘ट्विन बैलेंस शीट’ की समस्या अब अतीत की बात हो गई है और बैंक अब ऋण में 15 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि आरबीआई ने इन सभी उपलब्धियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

 

 

टाटा इंटरनेशनल ने राजीव सिंघल को एमडी किया नियुक्त

मुंबई,
 टाटा समूह की वैश्विक व्यापार एवं वितरण शाखा टाटा इंटरनेशनल ने राजीव सिंघल को अपना प्रबंध निदेशक (एमडी) नियुक्त करने की  घोषणा की। टाटा इंटरनेशनल ने बयान में कहा, सिंघल की नियुक्ति एक अप्रैल से प्रभावी हो गई। उन्होंने आनंद सेन का स्थान लिया है। सेन 31 मार्च 2024 को सेवानिवृत्त हुए। कंपनी के चेयरमैन नोयल एन. टाटा ने कहा, ‘‘हमें विश्वास है कि उनके नेतृत्व में टाटा इंटरनेशनल वृद्धि के अपने अगले चरण में नई ऊंचाइयों को छुएगा।’’

हवाई अड्डों पर भीड़भाड़ ‘‘अस्वीकार्य’’, इससे निपटने के लिए बीएसएसी ने कई कदम उठाए

नई दिल्ली
 नागरिक विमाान सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) के प्रमुख जुल्फिकार हासन ने कहा कि हवाई अड्डों पर भीड़भाड़ ‘‘अस्वीकार्य’’ है और इससे निपटने के लिए एजंसी ने इष्टतम मानक तथा उपकरण विकसित किए हैं। एजेंसी के प्रमुख हासन ने राष्ट्रीय राजधानी में 38वें बीसीएएस स्थापना दिवस समारोह में सोमवार को कहा कि आने वाले महीनों में हवाई अड्डों पर ‘फुल-बॉडी स्कैनर’ लगाए जाएंगे।

हवाई अड्डों पर यात्रियों के लिए बेहतर अनुभव सुनिश्चित करने के प्रयासों के तहत विमानन सुरक्षा निगरानी संस्था स्मार्ट सुरक्षा लेन भी स्थापित करेगी। हासन ने कहा, ‘‘हवाई अड्डों पर भीड़भाड़ अस्वीकार्य है।’’ उन्होंने कहा कि इस मुद्दे के समाधान के लिए इष्टतम मानकों के साथ-साथ उपकरण भी विकसित किए गए हैं। बढ़ते हवाई यातायात के बीच, हवाई अड्डों पर भीड़भाड़ तथा उड़ान में देरी को लेकर चिंताएं हैं। अधिकारियों ने मुद्दों से निपटने के लिए कई कदम उठाए हैं। बीसीएएस के महानिदेशक ने कहा, ‘‘वृद्धि के साथ तालमेल बनाए रखना एक चुनौती है।’’

 

Related posts

दान करने के मोर्चे पर शिव नादर का दबदबा, अंबानी से अडानी तक को पछाड़ा

admin

हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन हरे निशान पर बाजार, सेंसेक्स 92 अंक ऊपर

admin

शेयर बाजार में नया रिकॉर्ड, निवेशकों ने एक दिन में कमाएं ₹3.31 लाख करोड़

admin

Leave a Comment