13.7 C
New York
April 12, 2024
Nation Issue
छत्तीसगढ़

रायपुर का अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री और न्यूनतम 26.4 डिग्री रहा, छत्तीसगढ़ में 6 अप्रैल से बारिश के आसार

रायपुर
प्रदेश भर में चिलचिलाने वाली गर्मी शुरू हो गई है और दोपहर की तेज धूप के साथ गर्म हवाएं चलने से आम लोन हलाकान होने लगे है। प्रदेश भर में डोंगरगढ़ सबसे गर्म रहा और एआरजी डोंगरगढ़ का अधिकतम तापमान 42.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रायपुर का अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री रहा,जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा रहा। मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में पश्चिमी हवाओं का प्रभाव बढता जा रहा है।
 

इसके चलते ही आने वाले दिनों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है, हालांकि छह अप्रैल से प्रदेश में बारिश के आसार है। मंगलवार को रायपुर सहित प्रदेश भर में मौसम शुष्क रहा। दोपहर की तेज धूप अब चुभने लगी है और गर्म हवाओं के चलते उमस भी काफी बढ़ गई है। अधिकतम तापमान के साथ ही अब न्यूनतम तापमान में भी जबरदस्त बढ़ोतरी हो रही है। रायपुर का न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया,जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा रहा।
 
मौसम विज्ञानियों के अनुसार अप्रैल के साथ ही मई व जून का महीना भी तपाएंगे, हालांकि बीच-बीच में मौसम का मिजाज बदलने से थोड़ी राहत मिल सकती है। इस वर्ष अप्रैल व मई में अधिकतम तापमान औसत से ज्यादा रहेगा। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि प्रदेश में पश्चिमी हवाओं का प्रभाव बढ़ने से बुधवार को मौसम शुष्क रहेगा। अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी संभावित है।

Related posts

पदोन्नत शिक्षकों की पोस्टिंग मामले में हाईकोर्ट ने दिया स्थिति को बरकरार रखने का अंतरिम आदेश

admin

बाड़ी की सब्जियों से समृद्धि का तड़का, एक सीजन में ही 60 हजार से अधिक की कमाई, अब जिमीकांदा, हल्दी की भी हो रही खेती

admin

रेप पीड़िता पर दबाव बनाने वाला भाजपा नेता निलंबित

admin

Leave a Comment