21.8 C
New York
July 23, 2024
Nation Issue
जबलपुर मध्य प्रदेश

कंचन नदी तट पर त्रिवेणी उत्सव के साथ हरियाली महोत्सव का हुआ शुभारंभ

सिंगरौली
ग्राम गडहरा पर स्थित कंचन नदी के पास वृक्षारोपण कर हरियाली महोत्सव का जिला कलेक्टर चंद्रशेखर शुक्ला द्वारा शुभारंभ किया गया। हरियाली महोत्सव पूरे प्रदेश में मनाया जाना है जिसके तहत वृक्षारोपण का कार्य किया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत जिला सिंगरौली के ग्रामों एवं नगरी इकाईयो में 32 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य है।

      त्रिवेणी उत्सव मैं आमजन के साथ-साथ स्कूली बच्चों ने भी बढ़–चढ़ कर हिस्सा लिया । उत्सव की शुरुआत भूमि पूजन के साथ हुई जिसके उपरांत त्रिवेणी वृक्षों  का कलेक्टर द्वारा वृक्षारोपण किया गया। इस वृक्षारोपण कार्यक्रम में अधिकारी गण,आम जनों के साथ-साथ स्कूली बच्चों ने भी पौधे लगाए।

    उत्सव के द्वारान जिला कलेक्टर ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि बच्चे भविष्य की पीढ़ी हैं इन्हे वृक्षों की महत्वता के प्रति जागरूक करना हमारा कर्तव्य है। उन्होंने बच्चों को वृक्षों का जीवन में महत्व बताया और कहा कि वृक्ष हमें ऑक्सीजन, फल ,छाया देने के साथ साथ वर्षाजल संचय करने में हमारी मदद करते हैं। उन्होंने बच्चों को पौधे लगाने तथा उनकी सुरक्षा करने के लिए प्रेरित किया। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि कीटनाशक एवं शाकनाशक के अनियंत्रित प्रयोग की वजह से कृषि उपज  दूषित हो रहे हैं। अतः हमें जैविक कृषि को भी प्राथमिकता देनी होगी जिसके तहत हर जनपद पंचायत में 10 ग्राम को चिन्हित कर उन्हें जैविक ग्रामों की तर्ज पर विकसित किया जायेगा ।

कार्यक्रम के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  गजेंद्र नागेश ,अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी अनुराग मोदी, कृषि विशेषज्ञ जय सिंह ,सरपंच, जनपद अधिकारी कर्मचारी के साथ समस्त अधिकारी गण मौजूद रहे।

Related posts

नया संसद भवन राष्ट्र की प्रगति का साक्षी बनेगा : मुख्यमंत्री चौहान

admin

देश का स्पोर्टस हब बनता मध्यप्रदेश

admin

कल शुक्रवार से न्यायालयों में लगातार दस दिन अवकाश, आज अंतिम कार्यदिवस

admin

Leave a Comment