21.8 C
New York
July 23, 2024
Nation Issue
देश

UK में भारी बारिश, नेशनल हाईवे समेत 90 सड़कें बंद, स्कूलों की भी छुट्टी, रेड अलर्ट जारी

 नैनीताल

उत्तर भारत के कई राज्यों में शुक्रवार को हुई भारी बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया. इसमें पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड भी शामिल हैं. उत्तराखंड में पिछले कुछ दिनों हुई भारी बारिश से दो लोगों की मौत हो गई. मौसम विभाग ने 6 और 7 जुलाई के लिए भी रेड अलर्ट जारी किया है. भारी बारिश की संभावना के बीच नैनीताल जिले में आज भी स्कूल बंद हैं.

इन जिलों में अत्यधिक भारी बारिश का अलर्ट

आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक, आज नैनीताल, पिथौरागढ़, बागेश्वर, उधम सिंह नगर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही चमोली और पौडी जिले के कुछ हिस्सों में भी भारी बारिश होने की संभावना है.

देहरादून में भी लगातार रुक-रुक कर हो रही भारी बारिश

बता दें कि शुक्रवार को चंपावत जिले के लोहाघाट, बागेश्वर जिले के कपकोट और गढ़वाल के कुछ हिस्सों में काफी बारिश हुई है. देहरादून में पांच साल का बच्चा बारिश के पानी से भरे गड्ढे में डूब गया और एक किशोर हरिद्वार के नाले में डूब गया. देहरादून में भी लगातार रुक-रुक कर हो रही भारी बारिश से कई सड़कों पर पानी भर गया है.

भूस्खलन से नेशनल हाईवे समेत 90 सड़कें बंद

पहाड़ी राज्य में सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. बारिश के कारण कई जगह भूस्खलन हुए, जिससे बद्रीनाथ की ओर जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग सहित प्रमुख सड़कें अवरुद्ध हो गईं. राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र ने कहा कि भूस्खलन ने 88 ग्रामीण मोटर योग्य सड़कों, दो सीमा सड़कों, एक राज्य राजमार्ग और बद्रीनाथ मंदिर की ओर जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग को अवरुद्ध कर दिया है.

भूस्खलन के प्रति अत्यधिक संवेदनशील क्षेत्र लामबगड़ में ऋषिकेश-बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग अवरुद्ध हो गया. रुद्रप्रयाग जिले में शुक्रवार को भूस्खलन के मलबे ने एक पुरानी सुरंग को अवरुद्ध कर दिया. हालांकि इसमें किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है.

 

 

Related posts

कनाडा को बड़ी राहत, 2 महीने बाद भारत ने फिर शुरू की ई-वीजा सेवा

admin

प्रबीर पुरकायस्थ ने दी है HC के फैसले को चुनौती, सुप्रीम कोर्ट गुरुवार को करेगी मामले की सुनवाई

admin

हल्द्वानी में हिंसा क्यों हुई?, DGP को दिखी हल्द्वानी हिंसा में साजिश, NSA लगाने का आदेश

admin

Leave a Comment