21.8 C
New York
July 23, 2024
Nation Issue
देश

पाक ने JF-17 थंडर फाइटर जेट में लगाया परमाणु क्रूज मिसाइल Ra’ad… भारत के लिए कितना खतरा?

नई दिल्ली

पाकिस्तानी वायुसेना ने अपने फाइटर जेट JF-17 Thunder में न्यूक्लियर क्रूज मिसाइल Ra'ad लगाया है. हवा से लॉन्च की जाने वाली यह मिसाइल परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है. पाकिस्तान ने अपने पुराने मिराज फाइटर जेट के बजाय चीन से मिले नए JF-17 फाइटर को अत्याधुनिक हथियारों से लैस कर रही है.

पाकिस्तान अपने हवाई परमाणु हथियारों को मजबूत कर रही है. Ra'ad मिसाइल को जेएफ-17 थंडर फाइटर जेट के विंग्स के नीचे लगाया गया है. यानी अब पाकिस्तान इस नए फाइटर जेट के जरिए किसी भी समय परमाणु हमला कर सकता है. पाकिस्तानी सेना राड मिसाइल को हत्फ-8 के नाम से बुलाती है.

यह एक सबसोनिक एयर लॉन्च्ड क्रूज मिसाइल है. इस मिसाइल को पाकिस्तान ने 2012 में वायुसेना में शामिल किया था. इस मिसाइल की लंबाई 4.85 मीटर है. इसका व्यास 0.5 मीटर है. यह मिसाइल अपने साथ 450 किलोग्राम वजन का पारंपरिक या परमाणु हथियार ले जा सकती है. इस मिसाइल की रेंज 550 किलोमीटर है.  

लंबी दूरी के परमाणु मिशन आसानी से कर सकता है पाकिस्तान

यानी पाकिस्तान अब लंबी दूरी के मिशन में परमाणु हमला आसानी से कर सकता है. JF-17 को चीन और पाकिस्तान ने मिलकर बनाया है. इसकी तुलना भारत के एलसीए तेजस से की जाती है. जेएफ-17 फाइटर जेट का नया वैरिएंट यानी ब्लॉक-3 को जे-20 फाइटर जेट की स्टेल्थ टेक्नोलॉजी दी गई है. साथ ही उसे थोड़ा हल्का बनाया गया है.

लगातार अपनी मिसाइलों को अपग्रेड कर रहा है पाकिस्तान

पाकिस्तान के पास हवा से जमीन पर दागने के लिए हत्फ-8 मिसाइल है. जिसमें परमाणु हथियार लगा सकते हैं. इसके अलावा शाहीन-1 और शाहीन-2 मिसाइलें भी हैं. ये इंटरमीडियट रेंज की बैलिस्टिक मिसाइलें हैं. इसके अलावा मीडियम रेंज की गौरी मिसाइल है. जमीन से लॉन्च होने वाली क्रूज मिसाइल बाबर भी है.

भारत के लिए खतरा कितना… ये बता पाना मुश्किल

ये सभी मिसाइलें परमाणु हमला करने में सक्षम हैं. इन सबकी अलग-अलग रेंज है. पाकिस्तान लगातार चीन और अन्य देशों की मदद से इन्हें अपग्रेड करता जा रहा है. लेकिन भारत के लिए कितना खतरा है ये बता पाना बेहद मुश्किल है. Ra'ad मिसाइल की अधिकतम स्पीड 980 km/hr की है. यह मिसाइल भौगोलिक स्थिति के अनुसार उड़ान भरने में सक्षम है.

कितना बेहतर है पाकिस्तान का JF-17 भारत के राफेल से

JF-17 Thunder Block 3 एक अत्याधुनिक, हल्के वजन का, हर मौसम में उड़ान भरने वाला मल्टी-रोल फाइटर एयरक्राफ्ट है. यह हवा से हवा में और हवा से जमीन पर लड़ाई करने के लिए बनाया गया है. आइए आपको बताते हैं कि भारत के Rafale और JF-17 Thunder Block 3 में क्या खास है…

राफेल की कॉम्बैट रेडियस 3800 KM है. कॉम्बैट रेंज 1850 km है. जबकि JF-17 Thunder Block 3 की कुल रेंज 3500 से 3840 km है. लेकिन कॉम्बैट रेंज 1500-1800 km है. कॉम्बैट रेंज राफेल की ज्यादा है. ॉअपने बेस स्टेशन से जितनी दूर विमान जाकर सफलतापूर्वक हमला कर लौट सकता है, उसे कॉम्बैट रेडियस कहते हैं.

रेट ऑफ क्लाइंब, स्पीड, तोप, परमाणु मिसाइल, ज्यादा हथियार की क्षमता

राफेल हवा में 304.8 मीटर प्रति सेकेंड की गति से ऊपर जाता है. जबकि JF-17 Thunder Block 3 की रेट ऑफ क्लाइंब 300 मीटर प्रति सेकेंड है. राफेल में तीन तरह की मिसाइलें लगेंगी. हवा से हवा में मार करने वाली मीटियोर मिसाइल. हवा से जमीन में मार करने वाल स्कैल्प मिसाइल. तीसरी है हैमर मिसाइल.

राफेल में लगी मीटियोर मिसाइल 150 km, स्कैल्प मिसाइल 300 km तक मार कर सकती है. हैमर का उपयोग कम दूरी के लिए किया जाता है. चीन के JF-17 जेट में 6 तरीके की हवा से हवा में मार करने वाली, 5 तरीके की हवा से जमीन पर मान करने वाली मिसाइल और 5 तरीके की एंटी-शिप मिसाइल लगाई जा सकती है.   

भारतीय राफेल की गति 2450 km/hr है. पाकिस्तान के JF-17 थंडर फाइटर जेट की स्पीड 2450 से 2469 km//hr है. राफेल ओमनी रोल लड़ाकू विमान है. यह पहाड़ों पर कम जगह में उतर सकता है. इसे समुद्र में चलते हुए युद्धपोत पर उतार सकते हैं. राफेल चारों तरफ निगरानी रखने में सक्षम है. जबकि, पाकिस्तानी जेट मल्टीरोल फाइटर जेट है. यह इन सुविधाओं में कितना ताकतवर है, इसके बारे में किसी तरह की जानकारी पाकिस्तान या चीन की तरफ से साझा नहीं की गई है.  

भारतीय Rafale में 1×30 मिमी की GIAT30/M791 ऑटोकैनन तोप लगी है, जो 125 राउंड की मैगजीन के साथ आती है. यह 2500 राउंड प्रति मिनट की दर से फायरिंग कर सकती है. जबकि JF-17 में 1×23 मिमी की GSg-23-3 मल्टी बैरल गन लगी है. जो 1700 राउंड प्रति मिनट की दर से फायरिंग करता है.

हथियारों के मामले में पाकिस्तानी फाइटर जेट ज्यादा बेहतर, लेकिन हथियार ही नहीं हैं

अगर बात करें कि किस फाइटर जेट में ज्यादा बेहतर हथियारों का मिश्रण हो सकता है तो पाकिस्तान का फाइटर जेट जीत जाएगा. लेकिन उसके पास इतनी वैराइटी के हथियार ही नहीं है. वह भले ही 5-6 मिसाइलों का मिश्रण बना ले लेकिन Rafale में लगने वाली हवा से हवा में मार करने वाली MBDA MICA EM और IR, MBDA Meteor, Magic आसमान सुरक्षित कर देंगी.

राफेल की हवा से जमीन में मार करने वाली मिसाइलें ज्यादा ताकतवर हैं. ये हैं- MBDA Apache, MBDA Storm Shadow/Scalp-EG, AASM-Hammer, GBU-12 Paveway Series, AS-30L, Mark 82.

भारतीय राफेल में इसके अलावा दो बेहद खास हथियार लगाए जा सकते हैं. ये हैं MBDA AM 39-Exocet हवा से शिप पर लॉन्च होने वाली मिसाइल. और परमाणु मिसाइल ASMP-A. यानी पाकिस्तानी JF-17 Thunder Block 3 फाइटर जेट को चुटकियों में नेस्तानाबूत करने की क्षमता और ताकत रखता है हमारा राफेल.

 

Related posts

कनाडा की संसद में खालिस्तानी हरदीप सिंह निज्जर के लिए कनाडा की संसद में मौन पर भारत का ‘कनिष्क’ वाला जवाब

admin

सीमापार आतंकवाद समेत हर तरह की दहशतगर्दी पर रोक लगनी चाहिए: जयशंकर

admin

16 राज्यों में GST फ्रॉड से सरकार को लगाया 30 हजार करोड़ का चूना

admin

Leave a Comment