21.8 C
New York
July 23, 2024
Nation Issue
खेल

चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के पाकिस्तान जाने की संभावनाएं नहीं: सूत्र

मुंबई

 भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी भिड़ंत 2024  में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप में हुई थी, . अब दोनों की अगली भिडंत  चैंपियंस ट्रॉफी 2025  में होगी. लेकिन, उससे पहले बड़ी खबर सामने आई है, जिसमें खुलासा किया गया कि भारतीय टीम 2025 में खेली जाने वाली चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगी.

बता दें कि चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की मेज़बानी पाकिस्तान के पास है. इससे पहले एशिया कप 2023 में भी हमें ऐसा देखने को मिल चुका है, जहां टूर्नामेंट की मेज़बानी पाकिस्तान के पास थी, लेकिन टीम इंडिया ने अपने मुकाबले हाइब्रिड मॉडल के तहत श्रीलंका में खेले थे. भारतीय टीम ने एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दौरा नहीं किया था. भारत की तरफ से पाकिस्तान का दौरा न करने के लिए सुरक्षा का हवाला दिया गया था.

अब चैंपियंस ट्रॉफी को लेकर बीसीसीआई के सूत्र ने न्यूज़ एजेंसी IANS को बताया, "द्विपक्षीय सीरीज़ भूल जाइए, टीम इंडिया तो शायद चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए भी पाकिस्तान का दौरा न करे. वेन्यू में बदलाव या हाइब्रिड मॉडल का इस्तेमाल किया जा सकता है."

वर्ल्ड कप के लिए भारत दौरे पर आई थी पाकिस्तान टीम

गौरतलब है कि पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए भारत का दौरा किया था. हालांकि वर्ल्ड कप के लिए भारत आने से पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने कई तरह की डिमांड की थीं, यहां तक ये भी कहा गया था कि टीम इंडिया ने एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दौरा नहीं किया, तो पाकिस्तान भी वर्ल्ड कप के लिए भारत नहीं जाएगी.

अब देखना दिलचस्प होगा कि चैंपियंस ट्रॉफी को लेकर नतीजा क्या निकलता है. अगर टीम इंडिया टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान नहीं जाती है, तो वेन्यू में बदलाव होगा या फिर हाइब्रिड मॉडल का इस्तेमाल किया जाएगा, ये देखने वाली बात होगी. 

1996 के बाद पाकिस्तान में हो रहा बड़ा टूर्नामेंट 

पाकिस्तान 1996 वर्ल्ड कप के बाद अपने पहले इंटरनेशनल क्रिकेट इंवेंट की मेजबानी के लिए तैयारी कर रहा है. चैम्प‍ियंस ट्रॉफी आईसीसी इवेंट है, वहीं भारत के ल‍िए अपनी टीम को पाकिस्तान भेजने से इंकार करना आसान नहीं होगा. 

तो क्या हाइब्रिड मॉडल द‍िखेगा चैंप‍ियंस ट्रॉफी में…

ICC चैंपियंस ट्रॉफी में हाइब्रिड मॉडल के लिए भी चर्चा हो सकती है. जिसमें भारत-पाकिस्तान के मैचों को अबु धाबी और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) जैसे तटस्थ स्थानों पर ट्रांसफर किया जा सकता है. 

क्यों चैम्प‍ियंस ट्रॉफी में भारत के ना जाने की हुई चर्चा 

दरअसल, 23 अप्रैल को बीसीसीआई के सूत्रों ने समाचार एजेंसी आईएएनएस को बताया था कि टीम इंडिया अगले साल आईसीसी चैम्प‍ियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान की यात्रा नहीं कर सकती है. इसमें वेन्यू को संभवतः स्थानांतरित किया जाएगा या हाइब्रिड मॉडल का उपयोग किया जाएगा. सूत्रों ने यह भी कहा था कि  निकट भविष्य में पड़ोसियों के साथ द्विपक्षीय सीरीज की संभावना नहीं है. 

2012-13 में भारत-पाक‍िस्तान में हुई थी द्विपक्षीय सीरीज 

भारत और पाकिस्तान ने आखिरी बार द्विपक्षीय ल‍िम‍िटेड ओवसर्स (50 ओवर्स) की सीरीज 2012-13 में खेली थी, तब  पाकिस्तान ने भारत का दौरा किया था. पिछले साल भारत ने पाकिस्तान में एशिया कप खेलने के लिए अपनी टीम भेजने से इनकार कर दिया था. इसके बाद एशियाई क्रिकेट परिषद (ACC) ने इस आयोजन के लिए एक हाइब्रिड मॉडल बनाया, जिसके बाद भारत के मैच श्रीलंका में हुए थे. 

Related posts

सौरव गांगुली ने मैड्रिड में की ममता बनर्जी से मुलाकात,प.बंगाल ने फुटबॉल को बढ़ावा देने के लिए ला लीगा से किया समझौता

admin

जीतने की भूख, परिस्थितियों के अनुकूल ढलने से हमें वापसी करने में मदद मिली: गिल

admin

आसिफ और पोलार्ड की बदौलत न्यूयार्क स्ट्राइकर्स ने पहली बार जीता अबू धाबी टी10 का खिताब

admin

Leave a Comment